फोटो गैलरी

Hindi Newsअक्षय तृतीया पर सर्राफा कारोबार करीब दो सौ करोड़

अक्षय तृतीया पर सर्राफा कारोबार करीब दो सौ करोड़

अक्षय तृतीया इस बार दो दिन शुक्रवार और शनिवार के दिन मनाई जा रही है। इसके चलते सर्राफा बाजार में खरीददारों की भीड़ शुक्रवार को भी रही। परम्परा निभाने को लोगों ने सोने के आभूषणों की खरीदारी की।...

अक्षय तृतीया पर सर्राफा कारोबार करीब दो सौ करोड़
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्षय तृतीया इस बार दो दिन शुक्रवार और शनिवार के दिन मनाई जा रही है। इसके चलते सर्राफा बाजार में खरीददारों की भीड़ शुक्रवार को भी रही। परम्परा निभाने को लोगों ने सोने के आभूषणों की खरीदारी की। कारोबारियों को इस बार अक्षय तृतीया पर सर्राफा कारोबार करीब दो करोड़ रुपये का होने की उम्मीद है।  

भारतीय परम्परा और किदवंतियों के मुताबिक अक्षया तृतीया किए गए शुभ कार्य अक्षय हो जाते हैं, इस दिन सोने-चांदी की खरीदारी शुभ मानी जाती है। इस दिन खरीदा गया सोना-चांदी अक्षय बना रहता है। बाजारों में सोना-चांदी से बने गहने, सोने की गिन्नी व सोने-चांदी बनी मूर्तियों की खूब बिक्री हुई। लोगों ने सोने-चांदी की खरीद में खास दिलचस्पी ली। बीते साल के मुकाबले 24 कैरेट सोने के भाव में करीब 700 रुपये प्रति दस ग्राम की कमी है, इसलिए भी ग्राहक सोने की खरीदारी के लिए आकर्षित हैं साथ ही जौहरियों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए खरीद पर कई छूट दी। आभूषणों की मेकिंग पर करीब सभी जौहरियों ने छूट दी हैं। ब्रांडेड कंपनियों ने हीरों के आभूषणों पर करीब बीस फीसदी और बनावटी शुल्क पर करीब पच्चीस फीसदी छूट दे रहे हैं। एनएच-एक मार्केट, बल्लभगढ़, सराय ख्वाजा, ओल्ड फरीदाबाद के सर्राफा बजारों के अलावा मॉल्स में जौहरियों के शोरूमों पर खरीदारों की भीड़ पूरे दिन लगी रही। जौहरी ऋतेश का कहना है कि अक्षया तृतीया पर कारोबार बीते साल के मुकाबले ठीक है। इस बार सोना-चांदी के भाव भी कम है। इसलिए ग्राहक बाजार में हैं। इसबार शादियों के लिए लोग अधिक खरीदारी कर रहे हैं। 

ग्राहकों की प्रतिक्रिया 
नीति भारद्वाज: अक्षय तृतीया है, इस दिन सोना खरीदने की परम्परा है। भाव कुछ भी हो, इसलिए कुछ आभूषण आदि खरीदें हैं। परिवार में बड़े बुजुर्गों ने ऐसा करने के लिए कहा है इसलिए इस दिन खरीदारी करते हैं।
तनुजा: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। अपने बजट के मुताबिक कुछ आभूषणों की खरीदारी की है। मैं कई वर्षों से इसदिन खरीदारी कर रही हूं। 

अक्षय तृतीया-2016 पर सर्राफा बाजार में भाव
-24 कैरेट सोने का भाव: 30,280 रुपये प्रति दस ग्राम
-22 कैरेट सोने का भाव: 30,100 रुपये प्रति दस ग्राम
-चांदी का भाव: 425 रुपये प्रति दस ग्राम 
अक्षय तृतीया-2017 पर सर्राफा बाजार में भाव
-24 कैरेट सोने का भाव: 29,600 रुपये प्रति दस ग्राम
-22 कैरेट सोने का भाव: 28,400 रुपये प्रति दस ग्राम
-चांदी का भाव: 412 रुपये प्रति दस ग्राम 

-शहर में सोने-चांदी की दुकानें: करीब 900 
-हॉल मार्क सर्टिफिकेट देने की सुविधा: करीब 500 दुकानों पर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें