फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल : पयार्वरण मंत्री

दिल्ली सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल : पयार्वरण मंत्री

केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि वर्ष 2015 और 2016 के दौरान दिल्ली और फरीदाबाद अत्यधिक वायु प्रदूषण वाले शीर्ष पांच शहरों में शामिल रहे हैं। पयार्वरण मंत्री अनिल माधव दवे ने राज्यसभा को...

दिल्ली सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल : पयार्वरण मंत्री
एजेंसीMon, 27 Mar 2017 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि वर्ष 2015 और 2016 के दौरान दिल्ली और फरीदाबाद अत्यधिक वायु प्रदूषण वाले शीर्ष पांच शहरों में शामिल रहे हैं। पयार्वरण मंत्री अनिल माधव दवे ने राज्यसभा को एक प्रश्न के जवाब में यह बात कही।

पयार्वरण मंत्री ने लिखित उत्तर मे बताया कि शहरों को विभिन्न परिणामों के साथ विभिन्न मानक प्रदूषकों के आधार पर श्रेणियां दी जा सकती हैं। नवंबर 2015 से अक्तूबर 2016 के बीच की अवधि में पांच शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक का मानक अत्यधिक पाया गया। ये शहर क्रमश: दिल्ली, फरीदाबाद, वाराणसी, लखनऊ और जयपुर हैं। उनसे देश के पांच सर्वाधिक प्रदूषित शहरों के बारे में सवाल किया गया था।

दवे ने बताया कि आगरा, जोधपुर, गुड़गांव, गया, पुणे, सोलापुर, चंद्रपुर और चेन्नई  में भी वायु गुणवत्ता मामूली रूप से प्रदूषित पाई गई है। औरंगाबाद, नवी मुंबई, अहमदाबाद, मुंबई, विशाखापटनम, बेंगलुरु, हैदराबाद, पंचकुला, नागपुर, ठाणे, हल्दिया, तिरुपति, रोहतक, हावड़ा और नासिक में वायु गुणवत्ता संतोषजनक है। 

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इन कदमों से प्रदूषणों के स्तरों को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि, वायु की गति, मिश्रित उंचाई, तापमान आदि कई अन्य बातें आंकड़ों को प्रभावित करते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें