फोटो गैलरी

Hindi Newsहथियारबंद डकैतों से भिड़ा परिवार, तीन घायल

हथियारबंद डकैतों से भिड़ा परिवार, तीन घायल

हथियारबंद पांच डकैतों का गिरोह रात तीन बजे सेक्टर-17 निवासी प्रॉपर्टी कारोबारी के घर में घुस गया। इसकी सूचना मिलते ही कारोबारी, उनकी पत्नी और बेटा बदमाशों से भिड़ गए। परिवार के सदस्यों की बहादुरी के...

हथियारबंद डकैतों से भिड़ा परिवार, तीन घायल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 08:16 PM
ऐप पर पढ़ें

हथियारबंद पांच डकैतों का गिरोह रात तीन बजे सेक्टर-17 निवासी प्रॉपर्टी कारोबारी के घर में घुस गया। इसकी सूचना मिलते ही कारोबारी, उनकी पत्नी और बेटा बदमाशों से भिड़ गए। परिवार के सदस्यों की बहादुरी के आगे डकैत गिरोह के  हौसले पस्त हो गए। दोनों में करीब 8 मिनट तक चले संघर्ष के बाद बदमाश भाग खड़े हुए। इस दौरान डकैतों ने हथौड़ों से वार कर परिवार को लहूलुहान कर दिया। उनके सिरे में चोट आईं हैं। भागते वक्त वे सिर्फ एक मोबाइल फोन ही ले जा सके। सेंट्रल थाना पुलिस ने प्रॉपर्टी कारोबारी की शिकायत पर बदमाशों ने खिलाफ डकैती का मामला दर्ज कर लिया है।

मूल रूप से खेड़ी कलां हाल सेक्टर-17 निवासी 52 वर्षीय जनकराज गुप्ता सेक्टर 16 में केपिटल रियलटेक नाम से प्रॉपर्टी खरीद-बेचने का दफ्तर चलाते हैं। उनके चाचा बृहमरा सन् 1991-96 के बीच को-अपरेटिव बैंक के चेयरमैन रह चुके हैं। वहीं 1978-83 के बीच खेड़ी कलां के सरपंच रहे थे।

सोमवार-मंगलवार रात को कारोबारी अपने परिवार के साथ घर में सोए हुए थे। करीब 3 बजे बदमाशों ने शौचालय का एग्जेस्ट फैन (पंखा) नीचे गिरा दिया। शोर सुनकर जैसे ही कारोबारी का 29 वर्षीय बेटा अंकित ग्रिल वाले दरवाजे पर पहुंचा तो बदमाशों ने उसे काबू कर लिया। उन्होंने उस पर हथौड़े से कई वार किए। बदमाशों ने अंकित गुप्ता को नीचे फर्श पर गिरा दिया। शोर सुनकर उसकी मां करीब 48 वर्षीय मधु गुप्ता और पिता 52 वर्षीय जनकराज गुप्ता भी दौड़कर आ गए। मां मधु अपने बेटे को बचाने के लिए उसके ऊपर लेट गई। इस दौरान दंपत्ति को चोटे आईं। इसके बाद बदमाशों से बचने के लिए दंपति और बेटा कमरे में घुसने लगे। जब वह कुंदी लगाना चाह रहे थे तो बदमाश दरवाजे को धक्का देने लगे। 

करीब चार-पांच मिनट तक बदमाश कमरे में घुसने के लिए दरवाजा धकलते रहे, लेकिन परिवार ने उन्हें घुसने नहीं दिया। जब बदमाश कामयाब नहीं हुए तो उनमें से एक ने अपने साथी को गोली चलाने के लिए कहा। इस दौरान लुहूलुहान अंकित गुप्ता ने ऊपर द्वितीय तल पर रहने वाले अपने ताऊ सोनू गुप्ता और पड़ोसी को फोन पर सूचना दी। उन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर फोन किया तो यह दिल्ली में लग गया। घायल के माता-पिता भी पुलिस बुलाओ-पुलिस बुलाओ चिल्लाने लगे। पुलिस के आने के डर से बदमाश भाग गए। इस दौरान बदमाश अंकित गुप्ता का मोबाइल भी ले गए। डकैतों ने कारोबारी के बेटे के कमरे की अलमारियां खोलकर माल खंगाला। पीड़ितों को कहना है कि बदमाशों के व्यवहार को देखकर लगा कि जैसे उनका एक साथी बाहर गाड़ी लेकर खड़ा था।

पड़ोसी रवि झाम के मकान में भी किया घुसने का प्रयास: डकैतों ने पड़ोस में रहने वाले बेकरी कारोबारी रवि झाम के मकान में घुसने के लिए उनकी रसोई की खिड़की की ग्रिल उखाड़ने का प्रयास किया, लेकिन ग्रिल को उखाड़ने में कामयाब नहीं हो सके। 

सीसीटीवी फुटेज के आधार पर घटनाक्रम का ब्यौरा : 
रात 1:45 मिनट पर पार्क से दीवार फांदकर पांच हथियारबंद मकान में घुसे। इनमें से चार के पास पिस्तौल नजर आ रही थीं। एक के पास चाकू था। उनमें से एक गंजा था। उसके पास लोहे की रॉड थी।   
1:57 पर डकैत घर में न घुस पाने पर वापस गए 
2:50  पर डकैत फिर से आकर घर में घुसे 
3:00 बजे शौचालय का एग्जेस्ट फैन (पंखा) तोड़ा
3:01 पर डकैत घर के अंदर घुसकर कारोबारी के बेटे को काबू किया
3:05 पर घायल अंकित गुप्ता ने अपने ताऊ सोनू गुप्ता को घटना की सूचना दी   
3:08 पर डकैत हमला कर हुए फरार

पुलिस कंट्रोल रूम का 100 नंबर लगता रहा दिल्ली: घायल अंकित गुप्ता ने जब पुलिस कंट्रोल रूम का नंबर -100 लगाया तो यह दिल्ली लग गया। उनके परिवार के तरुण गुप्ता, अनिल गुप्ता ने फोन किया तो भी दिल्ली लगा। बाद में ताऊ सोनू गुप्ता ने जब फोन किया तो यह स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम में लगा।
घटना के 40 मिनट बाद पहुंची पुलिस: डकैतों के जाने के बाद करीब 40 मिनट बाद पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस की देरी को लेकर लोगों में रोष है। पीड़ित परिवार ने बताया कि पुलिस कंट्रोल रूम का नंबर लग जाता तो डकैत पकड़े जा सकते थे। 

व्हाट्सएप के जरिए यूपी, दिल्ली, गुरुग्राम पुलिस से पहचान की अपील: बदमाशों में से एक गंजा था। पुलिस उसे गिरोह का सरगना मानकर चल रही है। एक साथी के पैर में थोड़ी लचक थी। पुलिस ने पांचों डकैतों के सीसीटीवी वाले फोटो जारी कर दिए हैं। पुलिस ने व्हाट्सएप के जरिए सभी बदमाशों के फोटो यूपी, दिल्ली, राजस्थान, गुरुग्राम पुलिस को भेज दिए हैं। वहीं पुलिस जेलों में बंद बदमाशों को भी उनके फोटो दिखाएगी।

पड़ोसी मदद करते तो पकड़े जाते डकैत: बदमाशों से भिड़ने के दौरान ही परिवार ने वारदात की सूचना पड़ोसी और अपने ताऊ को दे दी थी। यदि आस-पड़ोस के सभी लोग इकट्ठे हो जाते तो बदमाश पकड़े जा सकते थे। 

‘बदमाशों की धरपकड़ के लिए अपराध जांच शाखा की टीम गठित कर दी गई है। पुलिस कई पहलुओं से बदमाशों को काबू करने प्रयास कर रही है। कंट्रोल रूम में तकनीकी खामी है। जिसकी वजह से फोन दिल्ली कंट्रोल रूम में लगा था’
डॉक्टर हनीफ कुरैशी, पुलिस कमिश्नर 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें