फोटो गैलरी

Hindi Newsवाईएमसीए में सड़क सुरक्षा पर गोष्ठी

वाईएमसीए में सड़क सुरक्षा पर गोष्ठी

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में शुक्रवार को एनएसएस शाखा और यूथ रेड क्रास की ओर से सड़क सुरक्षा पर गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें छात्रों से यातायात नियमों को नहीं तोड़ने की शपथ दिलाई। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप...

वाईएमसीए में सड़क सुरक्षा पर गोष्ठी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 17 Mar 2017 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में शुक्रवार को एनएसएस शाखा और यूथ रेड क्रास की ओर से सड़क सुरक्षा पर गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें छात्रों से यातायात नियमों को नहीं तोड़ने की शपथ दिलाई। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में पुलिस आयुक्त डॉ. हनीफ कुरैशी मौजूद थे। जबकि इसकी अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। इसमें सड़क सुरक्षा संगठन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एसके शर्मा भी मौजूद थे।

वक्ताओं का कहना था कि सड़क पर खुद की सुरक्षा जितनी महत्वपूर्ण है, उतनी ही सड़क पर चलते समय दूसरे को सुरक्षित रखना है। वहीं, सड़क पर चलते समय हादसे में घायल लोगों की सहायता करें। जिससे दुर्धटना में घायल लोगों की जान बचाया जा सके। ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने से हादसे होते है। सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतों की संख्या में वर्ष 2016 में गिरावट आई है। छात्रों को ट्रैफिक इंजीनियरिंग के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

इस मौके पर पुलिस आयुक्त ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस की ओर से छात्रों के लिए छह माह का कार्यक्रम आयोजित की जाती है। इस दौरान छात्रों को ट्रैफिक नियम, साइबर सुरक्षा, महिला पुलिसिंग जैसे विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाता है। इस दौरान छात्र यातायात नियमों को लेकर सुझाव भी दे सकते है, जिन्हें प्रयोग के रूप में लागू भी किया जाता है।

इस मौके पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने सड़क सुरक्षा को एक महत्वपूर्ण विषय बताया। उनका कहना था कि औद्योगिक नगरी ‘स्मार्ट सिटी’ के रूप में विकसित हो रहा है। इसका मतलब अच्छी सड़के, मैट्रो और पुलों से नहीं है। लोगों को अपनी मानसिकता में बदलाव करने की जरुरत है। जबकि एसके शर्मा ने कार्यक्रम सड़क सुरक्षा संगठन की योजनाओं के विषय में बताया। इस मौके पर विश्व विद्यालय के कई प्रोफेसर मौजूद रहे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें