फोटो गैलरी

Hindi NewsMCD चुनाव: मतदान आज, वोटिंग से पहले जान लें ये जरूरी बात

MCD चुनाव: मतदान आज, वोटिंग से पहले जान लें ये जरूरी बात

दिल्ली का वोटर धाकड़ है। मतदाता रविवार को नगर निगम चुनाव में दम दिखाएंगे और बीते मतदान के रिकॉर्ड को तोड़ेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली है। आयोग ने दिल्ली के लोगों से अपील...

MCD चुनाव: मतदान आज, वोटिंग से पहले जान लें ये जरूरी बात
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Apr 2017 07:20 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली का वोटर धाकड़ है। मतदाता रविवार को नगर निगम चुनाव में दम दिखाएंगे और बीते मतदान के रिकॉर्ड को तोड़ेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली है। आयोग ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि रविवार को सबसे पहले मतदान करें इसके बाद अपना काम शुरू करें। मतदान सुबह 8 बजे शुरू होगा और शाम 5.30 बजे तक चलेगा। इस समय सीमा के भीतर मतदान केंद्र में पहुंचने वाले सभी मतदाता वोट कर सकेंगे। 

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने शनिवार को बताया कि आयोग ने इस बार हर विधानसभा में एक मॉडल पोलिंग बूथ बनाया है। यहां पहली बार मतदान के लिए आने वाले युवाओं का फूल देकर स्वागत किया जाएगा। नगर निगम के रविवार को होने वाले चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का प्रयोग किया जाएगा।

मतदान केंद्र जानने के लिए एसएमएस करें 
यदि आपको अपने मतदान केंद्र की जानकारी नहीं है तो आप एक एसएमएस के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको चुनाव आयोग के नंबर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। इस नंबर पर मतदाता को अपना वोटर आईडी नंबर एसएमएस करना होगा। इसके बाद आयोग आपको मतदान केंद्र की जानकारी भेज देगा। 

वोट डालने के लिए क्या-क्या होना जरूरी है?

वोटर लिस्ट में आपका नाम होना जरूरी है, तभी आप वोट डाल पाएंगे. मतदान केंद्र पर अपना फोटो वोटर स्लिप या वोटर आईकार्ड लेकर जाएं. वोटर स्लिप न मिला हो तो मतदान केंद्र में मौजूद BLO से आप डुप्लीकेट स्लिप मांग सकते हैं.

मतदान केंद्र पर क्या लेकर नहीं जाएं?

मोबाइल फोन लेकर वोट डालने नहीं जाएं. मतदान केंद्र के सौ मीटर के दायरे में मोबाइल फोन प्रतिबंधित है. किसी दूसरे शख्स का फोटो पहचान पत्र या प्रचार सामग्री भी साथ ले जाना मना है.

शाम 5:30 बजे से पहले जरूर डाल दें वोट

इसके साथ ही अपने मतदान केंद्र पर सुबह 8 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच पहुंच जाएं. शाम 5:30 बजे के बाद आप मतदान केंद्र पर पहुंचते हैं तो वोट नहीं डाल पाएंगे। 

MCD चुनाव: 56 हजार सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में होगा निगम चुनाव

नगर निगम चुनाव में पहली बार नोटा
नगर निगम चुनाव में पहली बार ईवीएम में नोटा का विकल्प होगा। ईवीएम मशीन में नोटा के लिए विशेष चिह्न का प्रयोग किया गया है। यदि किसी मतदाता को कोई प्रत्याशी पसंद नहीं है तो वे इसका प्रयोग कर सकते हैं। 

तंबाकू मुक्त होंगे दिल्ली के मतदान केंद्र
लोगों को तंबाकू से होने वाली बीमारियों से जागरूक करने के लिए आयोग ने मतदान केंद्रों को तंबाकू मुक्त करने की योजना तैयार की है। किसी भी परिसर में बीड़ी, पान, गुटखा, खैनी, जर्दा जैसे तंबाकू उत्पाद प्रयोग नहीं किए जाए सकेंगे। इसके सेवन से 90 प्रतिशत मुंह का कैंसर, 40 प्रतिशत सभी कैंसर एवं 30 प्रतिशत तक टीबी होती है। 

वोटर कार्ड नहीं है तो कैसे वोट दें?

पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, केंद्र राज्य सरकार या पब्लिक सेक्टर की कंपनियों से जारी फोटो आईडीकार्ड, फोटो वाला बैंक पासबुक…इनमें से कोई भी पहचान पत्र दिखाकर आप वोट दे सकते हैं, बशर्ते मतदाता सूची में आपका नाम हो.

आपका वोट किसी और ने डाला तो फिर क्या ?

मतदान केंद्र पर प्रिसाइडिंग अफसर को शिकायत करें. अपनी उंगलियां दिखाकर साबित करें कि आपने वोट नहीं डाला है. वो आपकी पहचान कर एक फॉर्म भरवाएगा. फिर आप अपना वोट डाल सकेंगे.

दिल्लीः केजरीवाल पर जनता को धोखा देने का योगेन्द्र यादव का आरोप

1.32 करोड़ के करीब मतदाता रविवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
54% मतदाताओं ने 2012 के निगम चुनाव में मताधिकार का प्रयोग किया था।
65% मतदान का लक्ष्य राज्य चुनाव आयोग ने इस निगम चुनाव में रखा है।
14000 के करीब मतदान केंद्रों पर इस बार मतदान की व्यवस्था होगी।
11500 मतदान केंद्र अब से पूर्व नगर निगम चुनाव में बनाए गए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें