फोटो गैलरी

Hindi Newsशीतला माता मंदिर में आयोजित होगा स्वर्ण जयंती भक्ति उत्सव

शीतला माता मंदिर में आयोजित होगा स्वर्ण जयंती भक्ति उत्सव

हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने गुरुग्राम स्थित माता शीतला देवी मन्दिर का दौरा किया। उन्होंने कहा कि इस बार नवरात्रों में 28 मार्च से माता शीतला देवी मन्दिर गुरुग्राम एवं माता...

शीतला माता मंदिर में आयोजित होगा स्वर्ण जयंती भक्ति उत्सव
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने गुरुग्राम स्थित माता शीतला देवी मन्दिर का दौरा किया। उन्होंने कहा कि इस बार नवरात्रों में 28 मार्च से माता शीतला देवी मन्दिर गुरुग्राम एवं माता मनसा देवी मन्दिर पंचकूला में स्वर्ण जयंती भक्ति उत्सव का आयोजन किया जाएगा।

शर्मा सोमवार की शाम शीतला माता मंदिर में दर्शन करने के लिए आए थे। उनके साथ गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह , श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ठ , नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अन्नु श्योकंद, एम आर शर्मा, बोर्ड के सदस्य सचिन शर्मा सहित अन्य उपस्थित थे। शर्मा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश इस वर्ष को स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मना रहा है। इसी कड़ी में गुरुग्राम के माता शीतला देवी मन्दिर में पहली बार 28 मार्च से शुरू होने वाले नवरात्रों में स्वर्ण जयंती भक्ति उत्सव का आयोजन किया जाएगा।

प्रतिदिन आयोजित होगी भजन संध्या
स्वर्ण जयंती भक्ति उत्सव के अंतर्गत प्रतिदिन शाम को भजन संध्या होंगी। इनमें भक्तिरस के देश के श्रेष्ठ संगीतकार जैसे अनुराधा पोडवाल, पंडित हरि प्रसाद चौरसिया, विश्वमोहन भट्ट, सिद्धार्थ मोहन, मिनाक्षी धर अपनी प्रस्तुतियां देंगे। शर्मा के मुताबिक भक्ति उत्सव का यह कार्यक्रम माता शीतला मन्दिर के सामने आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। शर्मा ने बताया कि इसी प्रकार का कार्यक्रम पंचकूला के माता मनसा देवी मन्दिर मे भी आयोजित किया जाएगा। 

लोक आस्था का प्रतीक है शीतला माता मंदिर
विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि गुरुग्राम का माता शीतला देवी मन्दिर बहुत पुराना मन्दिर है। इस मन्दिर में हरियाणा  व राजस्थान के लोगों की भारी आस्था है। हरियाणा तथा राजस्थान के भिन्न-भिन्न जिलों से लोग यहां माता के दर्शन करने आते हैं। पर्यटन की दृष्टि से भी इस मन्दिर का काफी महत्व है। 

मंगलवार को दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालु
मंगलवार को शीतला माता मंदिर में चैत्र मेले में मॉ भगवती के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में महिला पुरुष श्रद्धालु पहुंचे। हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश दिल्ली समेत अन्य राज्यों से भी लोग यहां आ रहे हैं। लेकिन श्रद्धालुओं को सड़क जाम समेत कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। सेक्टर पांच के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष दिनेश वशिष्ठ सुझाव देते हैं कि ट्रैफिक पुलिस को पालम विहार की ओर सेक्टर पांच चौक एवं अतुल कटारिया चौक पर सीआरपीएफ कैंप से आम ट्रैफिक रोक डायवर्ट कर देना चाहिए। इस जाम कम होगा। उन्होंने मंदिर परिसर के बाहर रोशनी के पर्याप्त न होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मुख्य सड़क पर ही कई स्ट्रीट लाइटें बंद पड़ी हैं। महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर इसे तत्काल ठीक कराया जाना चाहिए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें