फोटो गैलरी

Hindi Newsजमीन के दस्तावेजों पर लगने लगी तहसीलदार की फोटो

जमीन के दस्तावेजों पर लगने लगी तहसीलदार की फोटो

तहसील परिसर में जमीन से संबंधित सभी प्रकार के पंजीकृत दस्तावेजों पर अब तहसीलदार की फोटो लगने लगी है। इसलिए अब अधिकारियों को अधिकतर समय तहसील में मौजूद रहना पड़ता है। इसके अलावा अब पंजीकृत दस्तावेज भी...

जमीन के दस्तावेजों पर लगने लगी तहसीलदार की फोटो
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Mar 2017 10:59 PM
ऐप पर पढ़ें

तहसील परिसर में जमीन से संबंधित सभी प्रकार के पंजीकृत दस्तावेजों पर अब तहसीलदार की फोटो लगने लगी है। इसलिए अब अधिकारियों को अधिकतर समय तहसील में मौजूद रहना पड़ता है। इसके अलावा अब पंजीकृत दस्तावेज भी कुछ मिनटों में संबंधित व्यक्ति को मिलने लगे हैं। जिससे संबंधित लोगों का समय बचने लगा है।

सरकार के सख्त आदेशानुसार अब तहसील व सब-तहसील में उप/ संयुक्त पंजीयन अधिकारी स्वयं बैठने लगे हंै। जहां एक ओर पंजीकृत कागजों पर खरीदने-बेचने वालों के फोटो कागजों पर प्रिंट होते थे, वहीं अब तहसीलदार/नायब तहसीलदार के फोटो भी उनके साथ कागजों पर प्रिंट होने लगे हैं। इस दौरान अधिकारी कागजों की जांच पड़ताल के बाद पंजीकृत कागजों को हाथों-हाथ हस्ताक्षर कर संबंधित व्यक्ति को सौंपने लगे हैं। इस नई व्यवस्था से लोगों को कागज लेने के लिए तहसील परिसर में पुन:नहीं आना पड़ता है।  

पहले ऐसे होते थे कागज पंजीकृत
तहसीलदार / नायब तहसीलदार ज्यादातर ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगने के कारण ज्यादातर तहसील कार्यालय से अक्सर बाहर रहते थे। इस कारण पहले पंजीकृत कागज पर तहसीलदार की फोटो नहीं लगती थी। इसके अलावा पंजीकृत कागज 7 से 15 दिनों तक मिलते थे। जिसके लिए संबंधित व्यक्ति को कागज लेने के लिए तहसीलदार में बार-बार चक्कर लगाना पड़ता था। 

तहसीलदार बिजेंद्र राणा : पंजीकृत कागजों पर तहसीलदार, नायब तहसीलदार के फोटो लगने का आदेश तो पहले आए थे, किन्तु काम अधिक होने के कारण ऐसा नहीं होता था। किन्तु अब आदेशों का सख्ती से पालन किया जाना शुरू कर दिया गया है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें