फोटो गैलरी

Hindi Newsनापाक करतूत: डीयू-IIT समेत 10 शिक्षण संस्थानों पर पाक का साइबर हमला

नापाक करतूत: डीयू-IIT समेत 10 शिक्षण संस्थानों पर पाक का साइबर हमला

डीयू, आईआईटी दिल्ली समेत देश के 10 प्रमुख शिक्षण संस्थानों पर पाकिस्तान ने साइबर हमला कर दिया। सभी संस्थानों की वेबसाइट को पाकिस्तान के पीएचसी समूह ने मंगलवार को हैक कर लिया। यह हैकरों का वही समूह है...

नापाक करतूत: डीयू-IIT समेत 10 शिक्षण संस्थानों पर पाक का साइबर हमला
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 11:46 PM
ऐप पर पढ़ें

डीयू, आईआईटी दिल्ली समेत देश के 10 प्रमुख शिक्षण संस्थानों पर पाकिस्तान ने साइबर हमला कर दिया। सभी संस्थानों की वेबसाइट को पाकिस्तान के पीएचसी समूह ने मंगलवार को हैक कर लिया। यह हैकरों का वही समूह है जिसने पिछले साल भारत की लगभग 7100 वेबसाइट को हैक करने का दावा किया था।

हैकरों ने वेबसाइट के मूल कंटेंट को हटा कर होमपेज पर एक संदेश छोड़ा है, जिसमें कश्मीर में तैनात सेना पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इन संस्थानों की वेबसाइट कभी अपने मूल रूप में लौट आती थी तो कुछ देर बाद हैकरों की ओर से साइट पर छोड़ा गया मैसेज दिखने लगता था। 

छात्रों की निजी जानकारी लीक होने का खतरा
वेबसाइट हैक होने के बाद इन संस्थानों और इनमें पढ़ने वाले छात्रों की निजी जानकारियां लीक होने की संभावना है। अगर हैकर वेबसाइट के ई-मेल सर्वर पर सेंध लगाने में कामयाब होते हैं तो वेबसाट से जुड़ी तमाम ईमेल आईडी और पासवर्ड उनके पास होंगे। 

डीयू के कंप्यूटर सेंटर के प्रमुख अजय गुप्ता ने ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में बताया कि हैकरों ने वेब होस्टिंग कंपनी का डीएनएस सर्वर हैक किया है। इससे कई शिक्षण संस्थानों की साइट एक साथ हैक हो गई।

मेरी दिल्ली: मेट्रो में बुजुर्ग से कहा- Pak चले जाओ, बाद में मांगी माफी

इनकी वेबसाइट हैक 
डीयू, आईआईटी दिल्ली, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, आईआईटी भुवनेश्वर, नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेट्रीज, डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी, आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नॉलॉजी, यूनिवर्सिटी ऑफ कोटा, आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोलकाता और बोर्ड ऑफ रिसर्च इन न्यूक्लियर साइंस।

संदेश में क्या
हैकरों ने लिखा, हम भारत के लोगों से कहना चाहते हैं कि कश्मीर से सैनिकों को वापस बुला लो। इसके नीचे लिखा है कि हमने साइटों का डाटा चुराया और डिलीट नहीं किया है बस भारत सरकार को संदेश देने के लिए ऐसा किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें