फोटो गैलरी

Hindi Newsगुरुग्राम: फुटबाल मैच के बीच में फीस बढ़ोत्तरी के बैनर लेकर पहुंचे अभिभावक

गुरुग्राम: फुटबाल मैच के बीच में फीस बढ़ोत्तरी के बैनर लेकर पहुंचे अभिभावक

साइबरसिटी में निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी का मामला तूल पकड़ता ही जा रहा है। रविवार को डीपीएसजी पालम विहार में चल रहे फुटबाल मैच के बीच में ही अभिभवकों ने मैदान में आकर शांति पूर्वक विरोध जताया। इससे...

गुरुग्राम: फुटबाल मैच के बीच में फीस बढ़ोत्तरी के बैनर लेकर पहुंचे अभिभावक
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Apr 2017 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

साइबरसिटी में निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी का मामला तूल पकड़ता ही जा रहा है। रविवार को डीपीएसजी पालम विहार में चल रहे फुटबाल मैच के बीच में ही अभिभवकों ने मैदान में आकर शांति पूर्वक विरोध जताया। इससे कुछ देर के लिए खेल में अव्यवस्था फैल गई। इस दौरान स्कूल में काफी बाहर से भी मेहमान आए हुए थे।

रविवार को डीपीएसजी में स्कूल इंडिया कप का शुभारंभ किया गया। इसमें फुटबालर बाईचुंग भूटिया समेत कई लोग कार्यक्रम में उपस्थित थे। इस कार्यक्रम की जानकारी अभिभावकों को मिल गई थी और सुबह की स्कूल में पहुंच गए। अभिभावक चुपचाप बैनर लेकर स्कूल मैदान में बैठे रहे। जैसे ही फुटबाल मैच शुरू हुआ,अभिभावक फीस बढ़ोत्तरी के बैनर लेकर मैदान में आए। उन्होंने फीस बढ़ोत्तरी को लेकर विरोध जताया। जिससे करीब आधा घंटे तक खेल को रोकना पड़ा। 

इससे स्कूल प्रबंधन भी स्तब्ध रह गया और सभी के सामने विरोध प्रदर्शन अभिभावक करते रहे। हालांकि बाद में स्कूल प्रबंधन के कहने पर अभिभावक शांत हो गए। ऑल इंडिया पैरेंट्स फोरम के महासचिव भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि डीपीएसजी ने मानमानी तरीके से फीस बढ़ा दिया है। इसका पहले भी अभिभावक स्कूल के बाहर विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं। भिभावकों ने तख्तियां व बोर्ड लेकर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ शांतिपूर्वक विरोध किया। 

दूसरी ओर अभिभावक देव कुमार,याशिष,अजय चौहान,राजदीप और अजय यादव ने बताया कि स्कूल की मनमानी से अभिभावक त्रस्त है। उनका कहना है कि स्कूल मानमानी से बाज नहीं आ रहा है। अभी तक फीस नहीं बढ़ाया गया है। अभिभावकों के मुताबिक प्रबंधन से लगातार फीस को कम करने की मांग करने के बाद भी उन्हें राहत नहीं दी गई। स्कूल प्रबंधन उन्हें उल्टे सीधे तर्क दे रहा है। ऑल इंडिया पेरेंट्स फोरम के भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अलग-अलग स्कूलों में फीस कम करने को लेकर अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन गुहार भी लगाई थी, लेकिन प्रबंधन ने कोई ध्यान नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि सीबीएसई ने स्कूलों के अंदर चल रही दुकानों को बंद करवाने का आदेश देकर काफी राहत दी है। इसे सरकारी अधिकारियों को लागू कराना चाहिए।

लेजरवैली में स्कूल ने जासूस बनाकर कर्मचारी भेजा
दूसरी ओर लेजरवैली पार्क में रविवार की सुबह अभिभावक एकता मंच की ओर से बैठक हो रही थी। इस दौरान विभिन्न स्कूलों के अभिभावक अपनी बात रख रहे थे कि एक युवक संदिग्ध हालत में  दिखाई दिया। रामफल श्योराण ने बताया युवक बैठक की वीडियो बना रहा था। जिस पर सभी अभिभावकों ने उसे पहचानने से इंकार कर दिया। जिस पर अभिभावकों ने उसे पकड़ लिया और सेक्टर 29 थाना पुलिस लेकर पहुंचे। 

रामफल ने बताया कि युवक की पहचान शोलम हिल स्कूल के कर्मचारी के रुप में हुई। उसने बताया कि उसे स्कूल प्रबंधन की ओर बैठक की वीडयो,फोटो समेत अन्य जानकारी लेकर आना था। रामफल ने बताया कि स्कूल बैठक में भाग लेने वाले अभिभावकों के बच्चों पर भी कार्रवाई करना चाहता है। उन्होंने कहा कि इस बार से बैठक में पूरी कार्रवाई नहीं हो सकी।

बड़े आंदोलन की तैयारी

अभिभावक सरकार की रवैए से नाराज है। उनका कहना है कि सरकार निजी स्कूलों के खिलाफ कोई कारगर कदम नहीं उठाया है। अभी तक किसी भी स्कूल पर कार्रवाई नहीं हो सकी है। अभिभावक बच्चों के साथ सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं और सरकार मैन है। ऐसे में एक बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन की तैयारी सभी अभिभावक मिलकर करने जा रहा है।

मन की बात में भेजा संदेश
गुरुग्राम से प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में काफी संदेश भेजे गए हैं। जिसमें निजी स्कूलों की फीस का मामला उठाया गया है। अभिभावकों ने पीएम से भी इस मामले में दखल की मांग की है। जिससे उन्हें फीस बढ़ोत्तरी से राहत मिल सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें