फोटो गैलरी

Hindi Newsशांतिपूर्ण हुई पहले दिन की परीक्षा, बाहरी तत्वों का नहीं चला जोर

शांतिपूर्ण हुई पहले दिन की परीक्षा, बाहरी तत्वों का नहीं चला जोर

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। नकल रहित परीक्षाएं करवाने के लिए इस बार प्रशासन और शिक्षा विभाग काफी सख्त नजर आए। जिले में बनाए गए...

शांतिपूर्ण हुई पहले दिन की परीक्षा, बाहरी तत्वों का नहीं चला जोर
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Mar 2017 10:53 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। नकल रहित परीक्षाएं करवाने के लिए इस बार प्रशासन और शिक्षा विभाग काफी सख्त नजर आए। जिले में बनाए गए 72 परीक्षा केंद्रों में से 20 को संवेदनशील घोषित करके उन पर अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती के आदेश दिए गए।

मंगलवार को पहला पेपर अंग्रेजी विषय का था। जिले में 19483 परीक्षार्थी 10वीं की, जिनमें 11520 लड़के और 7963 लड़कियां हैं, जबकि 12वीं में 12830 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं, जिनमें 7912 लड़के व 4918 लड़कियां शामिल हैं। इनमें निजी व सरकारी दोनों तरह के स्कूलों के परीक्षार्थी हैं। इनके लिए 72 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस बार बोर्ड की तरफ से रेगुलर व ओपन बोर्ड की परीक्षाएं एकसाथ हो रही हैं। 

बोर्ड की परीक्षा के पहले दिन का पेपर देख परीक्षार्थियों ने राहत की सांस ली। हालांकि पेपर शुरू होने से पहले छात्रों को थोड़ी हिचकिचाहट थी। छात्रों ने बताया कि शुरू में थोड़ी घबराहट अवश्य थी, लेकिन बाद में समय से पूरा पेपर आसानी से हल हो गया। पेपर लंबा था तो आसान भी था। आगरा चौक स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बाल में तीन केंद्र बनाए गए। प्रत्येक केंद्र में 300 से अधिक बच्चे थे। सुबह साढ़े 10 बजे दसवीं व ढाई बजे से बारहवीं का पेपर था। हालांकि बाहरी तत्वों ने नकल करवाने के पूरे इंतजाम किए थे, अंदर केंद्रों की व्यवस्था के आगे उनकी एक न चली।

वहीं बीएन मॉडल स्कूल में ओपन स्कूल का पेपर था, जहां करीब 240 छात्रों ने परीक्षा दी। बीईओ अशोक बघेल ने बताया कि सुबह के पेपर में नौ केंद्रों की चेकिंग की गई, जहां कोई नकल का केस नहीं पाया, हां राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बाल में बच्चे अधिक होने से कुछ अव्यवस्था की शिकायत जरूर मिली। डीईओ अनिल शर्मा का कहना है कि विभाग का प्रयास है कि परीक्षाएं सौ प्रतिशत नकल रहित हों। यदि किसी केंद्र पर नकल होते हुए पाई गई तो उस केंद्र का पेपर रद कर दिया जाएगा। मेरा आग्रह है कि छात्र और उनके अभिभावक नकल रहित परीक्षाएं करवाने में सहयोग करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें