फोटो गैलरी

Hindi Newsपुलिस ने चोरी के 735 महंगे मोबाइल फोन के साथ 8 को किया गिरफ्तार

पुलिस ने चोरी के 735 महंगे मोबाइल फोन के साथ 8 को किया गिरफ्तार

पुलिस ने चोरी के 735 महंगे मोबाइल फोन की एक बड़ी खेप के साथ आठ बदमाशों को गिरफ्तार किया है। बरामद मोबाइल की कीमत बाजार में करीब एक करोड़, 32 लाख रुपये बताई जा रही है। संभवत: दिल्ली में चोरी के मोबाइल...

पुलिस ने चोरी के 735 महंगे मोबाइल फोन के साथ 8 को किया गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 07:38 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस ने चोरी के 735 महंगे मोबाइल फोन की एक बड़ी खेप के साथ आठ बदमाशों को गिरफ्तार किया है। बरामद मोबाइल की कीमत बाजार में करीब एक करोड़, 32 लाख रुपये बताई जा रही है। संभवत: दिल्ली में चोरी के मोबाइल पकड़े जाने की यह अबतक की सबसे बड़ी है। खासबात यह है कि आरोपियों में मोबाइल चोरी करने वाले जेबराश, उसके खरीददार के अलावा एक आईएमईआई बदलने वाला इंजीनियर शामिल हैं। पुलिस अब आरोपियों के नेटवर्क से जुड़े चार अन्य बदमाशों की तलाश में संभावित स्थानों पर छापेमारी कर रही है।

गिरफ्तार आरोपियों में रिेंकू, असलम, शकील अहमद उर्फ सईद, गौरव मित्तल, राजेंद्र अग्रवाल, इरफान, खालिद और गौरव कुमार शामिल हैं। पुलिस के मुताबिक आरोपियों में से रिंकू, असलम व शकील मोबाइल चोरी करने का काम करते हैं। जबकि गौरव मित्तल व राजेंद्र अग्रवाल चोरी के मोबाइल खरीदते हैं। वहीं गौरव कुमार इंजीनियर है और वह चोरी के मोबाइल फोन के आईएमईआई नंबर बदलने का काम करता है। जबकि पुलिस के हत्थे चढ़े इरफान व खालिद चोरी के इन महंगे मोबाइल फोन को दिल्ली के बाहर करीब आठ से दस प्रदेशों में अपने नेटवर्क के जरिये बेचता था।

डीसीपी रोमिल बानिया ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि दिल्ली में एक गिरोह महंगे स्मार्ट फोन की बड़े पैमाने पर चोरी कर रहा है। फिर इसके आईएमईआई बदल कर उसे बेच रहा है। सूचना के आधार एसएचओ ओखला अतुल कुमार की टीम को इस गिरोह के पीछे लगाया गया। इस टीम ने ओखला औद्योगिक एरिया के समीप अंडरपास के समीप से रिेंकू, असलम व शकील को चोरी की एक कार से पकड़ा गया। इनके कब्जे से पुलिस ने 18 चोरी के महंगे फोन बरामद किए। उसने बताया कि वे राजस्थान निवासी कयूम नाम के एक शख्स से चोरी के मोबाइल फोन लेते हैं। जांच आगे बढ़ी तो यह पता चला कि कयूम चोरी के फोन कालू व गौरव मित्तल से लेता है। 

पुलिस ने फिर गौरव मित्तल व राजेंद्र अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया। इनकी पुरानी दिल्ली के सीताराम बाजार में मोबाइल व उसकी रिपेयरिंग की शॉप है। पुलिस ने इनके पास से 520 महंगे मोबाइल फोन बरामद किए। पूछताछ में दोनों ने खुलासा किया कि ये करोल बाग इलाके में गफ्फार मार्केट में मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान चलाने वाले इंजीनियर गौरव कुमार के जरिये ये आईएमईआई बदलवा कर उसे इरफान व खालिद के जरिये बेच दिया करते थे। पुलिस ने फिर गौरव कुमार और इरफान व खालिद को धर दबोचा।  

आरोपियों से हुई बरामदगी
आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने चोरी के 735 महंगे मोबाइल फोन के अलावा चोरी की तीन कार और मोबाइल फोन के आईएमईआई बदलने में इस्तेमाल होने वाले फ्लैशिंग व इरेजिंग उपकरण व अन्य सामान शामिल हैं। 

दस प्रदेशों में फैला है जाल
आरोपियों से हुई पूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि चोरी के महंगे फोन दिल्ली के अलावा, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, महाराष्ट्र व जम्मू-कश्मीर में बेचे जाते थे।

तीन श्रेणी में होता था काम
यह गिरोह तीन श्रेणी में काम करता था। इसमें से एक चोरी व जेबतराशी करने वाला वालों की श्रेणी थी, दूसरी चोरी के मोबाइल खरीददारी कर उसके आईएमईआई बदलने तक का काम करनी श्रेणी है जबकि तीसरी श्रेणी इसे बेचने वाले आते है। 

10 से 15 हजार में बेचते
चोरी के मोबाइल दो से चार हजार में यह गिरोह खरीदता है। फिर उसकी आईएमईआई बदलवाने में एक दो हजार लगाता है और उसे 10 से 15 हजार रुपये में बेच देता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें