फोटो गैलरी

Hindi Newsकेजरीवाल ने EVM पर उठाए सवाल, कहा-आप के वोट BJP-अकाली को ट्रांसफर हुए

केजरीवाल ने EVM पर उठाए सवाल, कहा-आप के वोट BJP-अकाली को ट्रांसफर हुए

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Mar 2017 01:42 PM

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम पर सवाल उठाये हैं। केजरीवाल ने कहा कि पंजाब चुनाव के जो नतीजे आये वह नतीजे हमारी पार्टी के लिए और सभी के लिए चौकाने वाले थे। उन नतीजो की जिम्मेदारी मैं लेता हूं। वह बोले कि कांग्रेस को लगभग 38 प्रतिशत, एसएडी को 30.6 प्रतिशत और आप को 24.9 प्रतिशत मत मिले। सब मानते थे की यह पूरा चुनाव अकाली दल को हराने के लिए था लेकिन फिर भी उन्हें 30 प्रतिशत वोट मिला।

वहीं मायावती ने भी प्रेस कांफ्रेस करके ईवीएम मशीन टेपरिंग को लेकर कहा कि बसपा ईवीएम धोखाधड़ी के खिलाफ अदालत जाएगी और देशव्यापी आंदोलन भी शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश चुनाव में जीत के बाद भाजपा नेता बनावटी मुस्कान लिए हुए हैं क्योंकि वे ईमानदार तरीकों से नहीं जीते हैं। भाजपा की उत्तर-प्रदेश में जीत बेईमानी एवं धोखाधड़ी है। यह लोकतंत्र की हत्या है।

इन 10 बातों से समझें आखिर ईवीएम से छेड़छाड़ क्यों संभव नहीं

उन्होंने आगे कहा कि मालवा में माना जा रहा था कि हमारी पार्टी स्वीप कर रही थी। किसी ने नहीं कहा कि कांग्रेस की स्वीप है, लेकिन उनको दो तिहाई बहुमत मिला सुजानपुर विधानसभा के एक बूथ पर हमें 7 वोट मिले है। बूथ नंबर 103 में हमे दो वोट मिले। 5 वालंटियर है जिनके 27 परिवार वाले है श्री हरगोबिन्दपुर में 1 वोट मिले है। खेमकरण में 5 वोट मिले, 9 वालंटियर है। मन में यह शक पैदा हो रहा है कि कहीं ईवीएम के जरिये अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को ट्रांसफर तो नही कर दिया है।

ईवीएम से विश्वास डगमगाया 

प्रेस कांफ्रेस करते हुए केजरीवाल ने कहा कि ईवीएम मशीन से लोगों का विश्वास डगमगा गया है कि कुछ गड़बड़ है। चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है कि वह विश्वास बनाये रखें। ईवीएम में गड़बड़ कर रहे है तो चुनाव का कोई मतलब नहीं। पंजाब के अंदर 32 विधानसभा में वीवीपीएटी मशीन लगी थी, चुनाव आयोग इन वीवीपीएटी की स्लिप की काउंटिंग करवा ले। उनके नतीजे मिला ले। हम चिठ्ठी लिखेंगे। अगर ईवीएम टैम्पर हो सकती है तो संविधान ख़त्म है।

उन्होंने आगे कहा कि मेरे मुद्दे तथ्यों के आधार पर है। 2014 के पहले तक बीजेपी खुद ईवीएम का विरोध करती थी, आडवाणी भी करते थे। दिल्ली में 67 सीट आयी थी, बिहार का चुनाव लालू और नितीश का गठबंधन जीता था। हम तो टेंपरिंग करते नहीं, जो लोग टेंपरिंग करते है वही जवाब दे सकते हैं। दिल्ली और बिहार में वह लोग पूरे आश्वस्त थे की वह जीत रहे थे, इसलिए उन्होंने टेंपरिंग नहीं की। अगर ईवीएम टेम्पर हो सकता है तो यह भी हो सकता है कि वह अपने आधार पर चुनकर कर रहे हो। 

गोवा: फ्लोर टेस्ट से पहले एक और विधायक का पर्रिकर को मिला समर्थन

सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा कि पंजाब में हमारी शंका है कि 20 से 25 प्रतिशत वोट हमारा अकाली दल को ट्रांसफर किया गया। उनका पूरा मकसद था आप को बाहर रखने का। अगर ईवीएम टेम्पर हो सकती है तो किसी भी चुनाव का कोई मकसद नहीं रह जाता।

अगली स्लाइड में पढ़े कि मायावती ने अपने प्रेस कॉफ्रेंस में क्या कहा?

केजरीवाल ने EVM पर उठाए सवाल, कहा-आप के वोट BJP-अकाली को ट्रांसफर हुए1 / 2

केजरीवाल ने EVM पर उठाए सवाल, कहा-आप के वोट BJP-अकाली को ट्रांसफर हुए

 

ईवीएम से छेड़छाड़ को लेकर अदालत जाएंगे : मायावती

बहुजन समाज पार्टी ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से कथित छेड़छाड़ के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाने का फैसला किया है। बसपा ने कहा कि भाजपा ने लोकतंत्र की हत्या की है और इसलिए हर महीने वह काला दिवस मनाएगी। 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में पार्टी की करारी हार की समीक्षा के लिए बुलायी गयी बैठक के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि चुनाव आयोग ने 11 मार्च को नतीजे घोषित होने के बाद हमारी शिकायत पर उचित जवाब नहीं दिया है। पार्टी ने इस मामले में अब अदालत जाने का फैसला किया है ताकि देश को भविष्य में इस तरह की धोखाधड़ी से बचाया जा सके और लोकतंत्र की रक्षा की जा सके।

मायावती ने कहा कि बसपा इस धोखाधड़ी का पदार्फाश करने के लिए उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में आंदोलन करेगी। पार्टी हर महीने की 11 तारीख को उत्तर प्रदेश तथा अन्य प्रदेशों के राज्य मुख्यालयों पर काला दिवस मनाएगी। इस कड़ी में पहला प्रदर्शन 11 अप्रैल को होगा। बसपा नेता ने 11 मार्च को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के तुरंत बाद आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। 

बीजेपी ने बेईमानी से हासिल की जीत

उनका कहना है कि बेईमानी से हासिल की गयी जीत को छिपाने के लिए भाजपा अब कह रही है कि अगर ईवीएम में गड़बड़ी होती तो वे पंजाब, गोवा और मणिपुर में भी वैसा ही कर देते। मायावती ने कहा कि भाजपा को जनता को इतना भोला नहीं समझना चाहिए। अगर वे अन्य राज्यों में भी ऐसा ही करते तो जनता की ओर से उठने वाले सवालों का उचित जवाब देने की स्थिति में नहीं होते और आसानी से पकड़ में आ जाते। भाजपा ने छोटे राज्यों में ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं की क्योंकि उन्हें अपने बचाव के लिए भी कुछ चाहिए था।

मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वह कहती थी कि केन्द्र का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है इसलिए भाजपा ने इसी पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने (भाजपा) ईवीएम में गड़बड़ी करके जीत हासिल की और यह जीत बेईमानी, धोखाधड़ी और लोकतंत्र की हत्या कर हासिल की गयी है। उन्होंने कहा, पार्टी के लोग कह रहे हैं कि उन्होंने बसपा के लिए वोट किया लेकिन हमारे वोट कमल में कैसे जुड़ गये उन्हें हैरत है कि ऐसा कैसे हो सकता है।

मुसलमान ने भाजपा को नहीं दिया वोट

मायावती ने कहा कि मुस्लिम और दलित बहुल इलाकों में भी भाजपा को वोट मिले। भाजपा कहती है कि तीन तलाक मुद्दे पर उसे मुसलमान महिलाओं का वोट मिला है जबकि सच्चाई ये है कि भाजपा ने एक भी मुसलमान को टिकट नहीं दिया। अगर भाजपा मुस्लिम महिलाओं की शुभचिन्तक होती तो वह कम से कम 20 से 25 टिकट मुसलमानों को देती। उन्होंने कहा कि भाजपा का अगर ईवीएम से छेड़छाड़ से इंकार करने का कोई आधार है और अगर वह वाकई ईमानदार और लोकतंत्र के प्रति निष्ठावान है तो उसे बसपा के आरोपों से भागना नहीं चाहिए और तत्काल नये सिरे से बैलेट पेपर के जरिए चुनाव कराने चाहिए। इससे साबित हो जाएगा कि लोकतंत्र की हत्या किसने की है।

केजरीवाल ने EVM पर उठाए सवाल, कहा-आप के वोट BJP-अकाली को ट्रांसफर हुए2 / 2

केजरीवाल ने EVM पर उठाए सवाल, कहा-आप के वोट BJP-अकाली को ट्रांसफर हुए