फोटो गैलरी

Hindi Newsवर्ष 2005 में हुए सीरियल ब्लास्ट: सुबह से ही आनी लगी थी हॉक्स कॉल

वर्ष 2005 में हुए सीरियल ब्लास्ट: सुबह से ही आनी लगी थी हॉक्स कॉल

वर्ष 2005 में दिवाली से महज दो दिन पहले धनतेरस की शाम दिल्ली में तीन जगहों पर बम धमाके हुए। इन धमाकों में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि सैंकड़ों लोग जख्मी हुए। लेकिन इन ब्लास्ट से पहले दिल्ली...

वर्ष 2005 में हुए सीरियल ब्लास्ट: सुबह से ही आनी लगी थी हॉक्स कॉल
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 16 Feb 2017 08:53 AM
ऐप पर पढ़ें

वर्ष 2005 में दिवाली से महज दो दिन पहले धनतेरस की शाम दिल्ली में तीन जगहों पर बम धमाके हुए। इन धमाकों में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि सैंकड़ों लोग जख्मी हुए। लेकिन इन ब्लास्ट से पहले दिल्ली पुलिस को घटना वाले दिन सुबह से ही बम की हॉक्स कॉल आनी शुरु हो गई थी।

29 अक्तूबर 2005 की सुबह पहली हॉक्स कॉल करने वाले ने बताया था कि एक नेत्रहीन बच्चों के स्कूल में मेला लगा है। वहां बम रखा गया है। मौके पर पहुंची पुलिस ने स्कूल की तलाशी ली। लेकिन वहां कुछ नहीं मिला। दूसरी हॉक्स कॉल खारी बावली से आई। जहां बताया गया कि एक लावारिश सूटकेश रखा है। पुलिस तुरंत वहां पहुंची तो पाया कि सूटकेश में कुछ दस्तावेज व एक बिजली की तार रखी है। तीसरी हॉक्स कॉल गोल मार्किट इलाके से आई। लेकिन वहां भी कुछ नहीं मिला। इसी तरह दिल्ली पुलिस को धमाकों से पहले लगातार हॉक्स कॉल आती रहीं। दिल्ली पुलिस का बम निरोधक दस्ता दिनभर यहां से वहां दौड़ता रहा।

अदालत में दायर आरोपपत्र में पुलिस ने इस बात का जिक्र किया है। पुलिस का कहना था कि साजिशन इस तरह की हरकतों को अंजाम दिया गया। ताकि पुलिस भ्रमित होती रहे। हालांकि देर शाम जब धमाके हुए तो इससे पूरी दिल्ली दहल गई।

सभी मंदिरों व रेस्टोरेंट को करा दिया गया बंद

इन धमाकों के चंद मिनट बाद ही पुलिस मुख्यालय से संदेश जारी किया गया और तत्काल दिल्ली के सभी मंदिर व रेस्टोरेंट को आनन-फानन में बंद करा दिया गया। दिल्ली को रेड अलर्ट पर ले लिया गया। लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई। न्यूज चैनल व अन्य माध्यमों से सूचना प्रसारित कर संदिग्ध वस्तु की जानकारी तुरंत पुलिस को देने को कहा गया। पूर्वी दिल्ली के सोम बाजार व बाहरी दिल्ली के संजय गांधी अस्पताल में संदिग्ध वस्तु होने की जानकारी मिली। पुलिस ने जांच की तो वहां कुछ नहीं मिला।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें