फोटो गैलरी

Hindi Newsटाउन पार्क में फूलों की सुंदरता को देख गदगद हुए पर्यावरण प्रेमी

टाउन पार्क में फूलों की सुंदरता को देख गदगद हुए पर्यावरण प्रेमी

रविवार को सेक्टर-12 का टाउन पार्क में रंगारंग कार्यक्रम के बीच पुष्प मेला का आयोजन किया गया। उद्घाटन हुडा के संपदा अधिकारी महावीर प्रसाद ने किया, जबकि शाम के वक्त समापन पुलिस आयुक्त डॉ. हनीफ कुरैशी...

टाउन पार्क में फूलों की सुंदरता को देख गदगद हुए पर्यावरण प्रेमी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Mar 2017 09:23 PM
ऐप पर पढ़ें

रविवार को सेक्टर-12 का टाउन पार्क में रंगारंग कार्यक्रम के बीच पुष्प मेला का आयोजन किया गया। उद्घाटन हुडा के संपदा अधिकारी महावीर प्रसाद ने किया, जबकि शाम के वक्त समापन पुलिस आयुक्त डॉ. हनीफ कुरैशी ने किया। इस मौके पर हुडा के अधीक्षण अभियंता सतपाल दहिया, कार्यकारी अभियंता जोगीराम, अश्वनी गौड़,  एसडीओ अवनीश त्यागी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इस मौके पर अतिथियों ने कार्यक्रम पुष्प पे्रमियों से कहा कि जन्म दिन पर हमें एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। आज भागमभाग के इस जीवन में प्रत्येक इंसान को पुष्प प्रेमी बनने की जरुरत है, तभी उनका जीवन खुशमय रह सकता है। बीन की धुन और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच सुबह 11 बजे से पुष्प प्रेमियों ने मेला का लुत्फ उठाया। इस मेले में विभिन्न प्रकार की 400 से 500 किस्मों के फूल और पौधों की प्रदर्शनी लगाई गई। 

फूलों की भीनी-भीनी खुशबू के बीच उठाया लुत्फ
रविवार को पर्यावरण प्रेमियों ने पुष्प मेले का खूब लुत्फ उठाया। दोपहर के वक्त टाउन पार्क में पुष्प प्रेमियों की अच्छी खासी भीड़ जुटी रही। इनमें महिला, बच्चे और युवाओं की संख्या कहीं अधिक देखने को मिली। मेले में तरह-तरह के फूलों को देखने के बाद पर्यावरण प्रेमियों ने मनचाहे फूल व पौधों की भी खूब खरीददारी की। टाउन पार्क का आंगन फूलों की सुगंध से महकता रहा। पर्यावरण प्रेमी भी यहां फूलों की सुंदरता को देख गदगद दिखाई दिए। इस दौरान दर्शकों ने हरियाणवी सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी खूब लुत्फ उठाया। समापन समारोह में पुलिस आयुक्त ने विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। 

सेल्फी लेने में रहे मस्त, खूब खिंचवाएं फोटो
रविवार को पुष्प मेला पिकनिक स्पॉट बना रहा। जहां फूलों के बीच पुष्प प्रेमी सेल्फी लेने में मस्त रहे। इस दौरान लोगों ने फूल और पौधों के बीच खडे़ होकर खूब फोटो खिंचवाए। दर्शकगण फूलों की संस्कृति में इतने डूबे रहे कि शाम होने तक शहरवासी अपने बच्चों के साथ फूलों की सुंदरता को करीब से निहारते रहे। हुडा की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य फूलों की संस्कृति को घर-घर तक पहुंचाना है। इसे लेकर बच्चों ने फैंसी, चित्रकला व रंगोली प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, वहीं उनके साथ आए परिजनों ने मेले का खूब लुत्फ उठाया। पयावरण प्रेमी बीएम बातिश ने बताया कि हुडा का यह सराहनीय कार्य है। यह मेला दो दिन होना चाहिए। 

कट फ्लॉवर में सजे रहे कई श्रेणी के पुष्प  
पुष्प मेला में आयोजित प्रतियोगिताओं में फ्लॉवर अरैंजमेंट, कट फ्लॉवर समेत कई श्रेणियों के पुष्प छाए रहे। फ्लॉवर अरेंजमेंट की प्रतियोगिता के लिए 8 कैटेगिरी बनाई हुई थी। फ्रैश फ्लॉवर अरेंजमेंट, ड्राई फ्लॉवर अरेंजमेंट, मिक्सड फ्लॉवर अरेंजमेंट, फ्रैश फ्लॉवर अजरेंजमेंट फॉर कॉर्नर, बुके बनाना और माला बनाकर प्रदर्शनी में सजाए हुए थे । कट फ्लॉवर प्रतियोगिता में 8 तरह के फूलों की प्रदर्शनी की गई। इनमें गुलाब, ग्लेडियोलस, डेहलिया, गैंदा, कैलेंडुला और कारनेशन आदि शामिल थे। औद्योगिक एवं शैक्षणिक संस्थान के लिए आयोजित कट फ्लॉवर प्रतियोगिता में भी 12 प्रकार के फूलों की प्रस्तुति की गई। गमलों में पौधों की प्रतियोगिताओं के लिए भी अलग कैटेगरी बनाई गई थी। आम लोगों के लिए 20 तरह के पौधों व फूलों को गमले में सजाने की प्रतियोगिता थी, जिमसें क्लेंडूला, कारनेशन, गेंदे की अफ्रिकन किस्म और फ्रेंच किस्म, स्टॉक, जेरिनियम, डेलिया, पीटूनिया, सालविया आदि फूलों को शामिल किया गया था। हैंगिंग बास्केट प्रतियोगिता में ऐसे फूलों व बेलों को दिखाया गया, जिन्हें लोग अपने घरों में लटका सकते हैं। इन्हें देखने में लोगों ने खूब दिलचस्पी दिखाई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें