फोटो गैलरी

Hindi Newsडिजीधन में स्वेप मशीन से हुआ लेनदेन

डिजीधन में स्वेप मशीन से हुआ लेनदेन

हरियाणा सरकार की तरफ से सेक्टर-12 कन्वेंशन हाल में मंगलवार को आयोजित किए गए डिजीधन मेले में पूरी तरह नकदीरहित लेनदेन हुआ। खानपान की दुकान से लेकर हस्तशिल्प सहित यहां बिक्री के लिए लगाई गई विभिन्न...

डिजीधन में स्वेप मशीन से हुआ लेनदेन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Feb 2017 10:26 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा सरकार की तरफ से सेक्टर-12 कन्वेंशन हाल में मंगलवार को आयोजित किए गए डिजीधन मेले में पूरी तरह नकदीरहित लेनदेन हुआ। खानपान की दुकान से लेकर हस्तशिल्प सहित यहां बिक्री के लिए लगाई गई विभिन्न स्टालों पर लोगों ने डिजिटल माध्यमों के जरिये खरीददारी की। इनमें भी अधिकांश लोगों ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया। पेटीएम जैसी एप के जरिये खरीददारी करने से लोगों ने परहेज किया। जूतों के स्टाल लगाने वाले जयराम ने बताया कि दोपहर तक उनकी स्टाल पर करीब 25 ग्राहक पहुंचे, जिनमें 95 फीसदी ग्राहकों ने भुगतान के लिए स्वेप मशीन का चुनाव किया। बीकानेर मिष्ठान की स्टाल पर ग्राहकों ने संबंधित मशीन का ज्यादा पसंद किया।

कई स्टाल पर नहीं हुई बिक्री
महिलाओं के स्वयं सहायता समूह की तरफ से आचार, टॉफी, मुरब्बा आदि खाद्य पदार्थो की स्टाल पर शाम चार बजे तक एक पैसे की भी बिक्री नहीं हुई, जबकि इस काम में लगकर खुद को सशक्त करने वाली महिलाओं की प्रशंसा करने वालों की कमी नहीं थी। टेराकोटा से बने बर्तनों की बिक्री करने मेले में पहुंचे शिल्पकारों को भी उनकी कला की तारीफ तो मिली, मगर अपेक्षित ग्राहकों का यहां भी टोटा रहा।

खानपान की स्टाल पर उमड़ी भीड़
मेले में खानपान की स्टाल ही ऐसी थी, जहां सबसे ज्यादा भीड़ थी। इनकी बिक्री भी खूब हुई। हल्दीराम, मिलन मिष्ठान आदि स्टाल पर तैनात कर्मचारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनके सामान की बिक्री खूब हो रही है और सभी नकदरहित लेनदेन कर रहे हैं। हालांकि नकद देने वालों की संख्या भी काफी है, लेकिन नकद लेने के लिए आयोजकों की तरफ से पूरी तरह पाबंदी लगाई हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें