फोटो गैलरी

Hindi Newsनोएडा में अंडरपास व एलिवेटेड रोड शुरू

नोएडा में अंडरपास व एलिवेटेड रोड शुरू

दीपावली से पहले धनतेरस पर प्राधिकरण ने यातायात समस्या से जूझ रहे शहरवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। लंबे इंतजार के बाद प्राधिकरण ने शुक्रवार को एमपी-दो मार्ग पर पहले चरण की एलिवेटेड रोड और एनएच-24 पर...

नोएडा में अंडरपास व एलिवेटेड रोड शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Oct 2016 07:56 PM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली से पहले धनतेरस पर प्राधिकरण ने यातायात समस्या से जूझ रहे शहरवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। लंबे इंतजार के बाद प्राधिकरण ने शुक्रवार को एमपी-दो मार्ग पर पहले चरण की एलिवेटेड रोड और एनएच-24 पर मॉडल टाउन अंडरपास को ट्रायल के लिए खोल दिया है। पहले चरण की एलिवेटड रोड सेक्टर-60 से एनटीपीसी चौराहे तक 2.5 किमी की है। पूरी एलिवेटेड रोड सेक्टर-60 से विश्वभारती स्कूल तक कुल 4.8 किमी लंबी होगी।

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ पीके अग्रवाल ने शुक्रवार शाम को दोनों प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। इसके बाद दोनों प्रोजेक्ट ट्रायल के लिए खोल दिए गए। शेष काम पूरा होने पर प्राधिकरण इन प्रोजेक्ट का लोकार्पण कराएगा। प्राधिकरण की योजना मुख्यमंत्री से शहर के कुल 11 महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों का लोकार्पण कराने की है।

दिशा सूचक और स्ट्रीट लाइट बढ़ाने के निर्देश
अंडरपास और एलिवेटेड रोड खोलते ही वाहन चालकों ने इन पर फर्राटा भरना शुरू कर दिया। हालांकि इसके बाद भी वाहन चालकों को शहर के अन्य मार्गों पर धनतेरस के जाम का सामना करना पड़ा। डीसीईओ सौम्य श्रीवास्तव ने बताया कि निरीक्षण में गाजियाबाद से सेक्टर-63 की तरफ आने वाले अंडरपास के लूप में कुछ काम बाकी मिला। सीईओ ने काम पूरा होने तक इसे बंद रखने के निर्देश दिए हैं। कुछ दिनों में इस लूप का भी काम पूरा कर खोल दिया जाएगा।

सीईओ ने अंडरपास में धूल उड़ने से रोकने के लिए पानी छिड़कने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अंडरपास के चारों तरफ पर्याप्त संख्या में दिशा सूचक और स्ट्रीट लाइट लगाने को कहा गया है। अंडरपास पूरी तरफ से शुरू होने पर एनएच-24 के मॉडल टाउन तिराहे पर सेंट्रल वर्ज बंद कर दी जाएगी। इसी तरह सीईओ ने एमपी-दो मार्ग पर एलिवेटेड रोड की सड़क को और चिकना करने के निर्देश दिए हैं। यहां भी सीईओ ने दिशा सूचक और स्ट्रीट लाइटें बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

चेयरमैन को करना था निरीक्षण
पहले नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन और प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास रमा रमण को दोनों प्रोजेक्टों का निरीक्षण करना था। दोपहर करीब डेढ़ बजे उनके निरीक्षण का समय तय हुआ था। निरीक्षण के लिए प्राधिकरण के अधिकारी पूरे अमले के साथ एलिवेटेड रोड पर सेक्टर-60 की तरफ पहुंच गए। लेकिन कुछ देर बाद ही चेयरमैन का निरीक्षण निरस्त कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि चेयरमैन के दिल्ली की एक बैठक में व्यस्त होने के कारण ट्रायल टाला जा रहा है। इसके बाद सभी अधिकारी वापस लौट गए। फिर शाम को सीईओ ने दोनों प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया।

यातायात में ज्यादा राहत की उम्मीद नहीं
एलिवेटेड रोड और अंडरपास शुरू होने से भी वाहन चालकों को बदहाल यातायात से बहुत ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। एलिवेटेड रोड के दोनों तरफ निर्माण कार्य चलने की वजह इससे उतरते ही लोगों को फिर से बदहाल यातायात का सामना करना पड़ेगा। हाल-फिलहाल वाहन चालकों को दोनों स्थानों पर राहत नहीं मिलने वाली है। इसी तरह अंडरपास से नोएडा की तरफ निकलते ही सेक्टर-62 तिराहे के पहले ट्रैफिक सिग्नल पर भी यातायात का दबाव बढ़ेगा। प्राधिकरण के अनुसार कुछ दिन तक यातायात का देखने के बाद इस तिराहे को बंद करने पर निर्णय लिया जाएगा।

मॉडल टाउन अंडरपास
3 मार्च, 2014 को शुरू हुआ था अंडरपास का काम काम
1 गोलचक्कर और दो लूप बने हैं इस अंडरपास में
112 करोड़ रुपये की लागत से बना है अंडरपास

फैक्ट फाइल
- 4.8 किलोमीटर कुली लंबाई होगी एमपी-दो एलिवेटेड रोड की
- 2.5 किमी की एलिवेटेड रोड शुरू हुई है अभी
- अक्टूबर-2017 तक शुरू होनी है पूरी एलिवेटेड रोड
- 25 मीटर चौड़ी 06 लेन की है एलिवेटेड रोड
- 400 करोड़ रुपये का कुल बजट है एलिवेटेड रोड का

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें