फोटो गैलरी

Hindi Newsबगैर आधार कार्ड अटक सकता है बोर्ड परिणाम

बगैर आधार कार्ड अटक सकता है बोर्ड परिणाम

स्कूल में आधार पंजीकृत नहीं कराने वाले हरियाणा बोर्ड के छात्रों का परीक्षा परिणाम अटक सकता है। दरअसल, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से अनिवार्य तौर पर छात्रों का आधार पंजीकरण डाटा जुटाने के लिए...

बगैर आधार कार्ड अटक सकता है बोर्ड  परिणाम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 08 Apr 2017 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

स्कूल में आधार पंजीकृत नहीं कराने वाले हरियाणा बोर्ड के छात्रों का परीक्षा परिणाम अटक सकता है। दरअसल, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से अनिवार्य तौर पर छात्रों का आधार पंजीकरण डाटा जुटाने के लिए ये फैसला लिया गया है। हालांकि फिलहाल इसपर कोई लिखित आदेश जारी नहीं हुए हैं। बोर्ड के उच्च अधिकारी फिलहाल इस फैसले पर मंथन में जुटे हैं। 

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों में छात्रों का आधार पंजीकरण कराने के निर्देश कई बार जारी हो चुके हैं। इसके बावजूद स्कूल में कई छात्रों का आधार नंबर पंजीकृत नहीं हुआ है। ऐसे में हाल ही में हुईं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए जिन परीक्षार्थियों का आधार नंबर अभी तक अपडेट नहीं हुआ है उनका परिणाम रोका जा सकता है। फैसले पर लिखित आदेश होने अभी बाकी है। 

स्कूल मुखियाओं को किया जाएगा सतर्क
बोर्ड के अधिकारी के मुताबित शिक्षा संस्थानों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए छात्रों के आधार कार्ड पंजीकरण कराने के निर्देश कई दिए गए हैं। स्कूल में दाखिला प्रक्रिया को आधार अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं छात्रवृत्ति व वर्दी के पैसे भी सीधे बैंक खाते में भेजने के लिए आधार लिंक कराना जरूरी है। परिणाम जारी होने से पहले स्कूल मुखियाओं को सतर्क किया जाएगा। इसके बाद बावजूद आधार नामांकन नहीं होने पर परिणाम रोका जाएगा। 

छात्रों का डाटा जुटाने में लगा विभाग
हरियाणा बोर्ड फिलहाल प्रदेशभर के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के आधार पंजीकरण का डाटा जुटाने में लगा है। स्कूल में कुल छात्र, आधार पंजीकृत छात्र और बोर्ड में बगैर आधार पंजीकरण के बैठे छात्रों की जानकारी लेने के बाद संबंधित मुखियाओं को इस बारे में आदेश जारी किए जाएंगे। इसके बाद बोर्ड परीक्षार्थियों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। 

इस बार दाखिले को आधार अनिवार्य
दाखिला प्रक्रिया से पहले आधार अनिवार्य करने को लेकर 20 जनवरी तक प्रदेश के सभी स्कूल मुखियाओं को सूचना जारी कर दी गई है। पिछले साल भी दाखिले को आधार अनिवार्य किया था। लेकिन काफी संख्या में अभिभावकों की परेशानी को देखते हुए बगैर आधार कार्ड वालों को भी दाखिला दे दिया गया था। 

छात्रों को दी जाने वाली सुविधाएं ऑनलाइन
सरकारी स्कूलों में छात्रों को दी जाने वाली जरूरी सुविधाएं ऑनलाइन कर दी गई है। छात्रवृत्ति, भत्ते और स्कूल यूनिफॉर्म का पैसा सीधे खाते में भेजा जा रहा है। ऐसे में छात्रों के खाते को आधार से लिंक करना जरूरी है। इसलिए स्कूल मुखियाओं पर दबाव बनाने और छात्रों को अनिवार्य तौर पर आधार पंजीकरण कराने को परिणाम से जोड़ा जा रहा है। 

बोर्ड परीक्षा से संबंधित आंकड़ों पर एक नजर
परीक्षा में शामिल हुए छात्र
22266 कुल छात्र शामिल हुए हैं बोर्ड परीक्षा में
7698 हैं निजी स्कूलों में 10वीं कक्षा के छात्र
3903 हैं निजी स्कूलों में 12वीं कक्षा के छात्र
4121 हैं सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा के छात्र
6544 हैं सरकारी स्कूलों में 10वीं कक्षा के छात्र
इस तरह हुआ था परीक्षा का आयोजन 
07 मार्च से शुरू हुई थी बोर्ड परीक्षाएं
79 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जिले में 
51 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे फरीदाबाद में
28 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे बल्लभगढ़ में

पूर्व में आधार पर आधारित आंकड़े
2,23,612 हैं स्कूल में कुल छात्रों की संख्या
768156 छात्रों का हुआ है आधार पंजीकरण
34.3 फीसदी है आधार पंजीकृत छात्रों की संख्या
8,58,422 है खाता लिंक कराने वालों की संख्या
38.4 फीसदी है खाता धारक
(आंकड़े शिक्षा निदेशालय की ओर से अगस्त 2015 में जारी हुए थे)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें