फोटो गैलरी

Hindi Newsचंबा में तीन दिवसीय वीसी गबर सिंह स्मृति मेला शुरू

चंबा में तीन दिवसीय वीसी गबर सिंह स्मृति मेला शुरू

प्रथम विश्वयुद्ध के नायक वीसी गबर सिंह की स्मृति में आयोजित मेले में गढ़वाल राइफल रेजीमेंट सेंटर लैंसडौन से आए जवानों ने वीसी गबर सिंह को सलामी दी। इस मौके पर तीन दिवसीय मेले का शुभारंभ हुआ। मेले में...

चंबा में तीन दिवसीय वीसी गबर सिंह स्मृति मेला शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Apr 2017 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रथम विश्वयुद्ध के नायक वीसी गबर सिंह की स्मृति में आयोजित मेले में गढ़वाल राइफल रेजीमेंट सेंटर लैंसडौन से आए जवानों ने वीसी गबर सिंह को सलामी दी। इस मौके पर तीन दिवसीय मेले का शुभारंभ हुआ। मेले में बड़ी संख्या में दूर-दराज से ग्रामीण पहुंचे।

शुक्रवार को विक्टोरिया क्रॉस शहीद गबर सिंह की याद में चंबा में तीन दिवसीय मेला शुरू हो गया। मौके पर गढ़वाल राइफल के सुबेदार मेजर गोपाल सिंह बिष्ट ने रेजीमेंट की ओर से उनके स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। वीसी गबर सिंह के पैत्रिक गांव मंज्यूड के ग्रामीण ढोल-दमाऊ के साथ उनके स्मारक स्थल पर पहुंचे, ग्रामीणों ने झंडी और फूल चढ़ाकर शहीद को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर श्रीदेव सुमन इंटर कॉलेज में तीन दिवसीय मेले का शुभांरभ टिहरी विधायक धन सिंह नेगी ने किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड वीर सैनिकों की भूमि है प्रदेश के वीर सैनिकों ने हर हाल में देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी। सभी को उनसे प्रेरणा लेकर देश व प्रदेश के विकास में अपना अहम योगदान देना चाहिए। कहा वीसी गबर सिंह के गांव को सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा। उनकी जीवनी को स्कूली पाठ्यक्रमों में जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही मेले को राज्यस्तरीय मेला बनाने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। मौके पर लोक गायक पदम गुसाईं, रवि गुसाईं व उनकी टीम ने वीर गबर सिंह तुम छै महान उत्तराखंडी, देवभूमि लगदी सबसे प्यारी, मन भरमैगी मेरु सुदबुद ख्वैगी सहित कई लोकगीतों की सुंदर प्रस्तुति दी। भारतीय सेना की ओर से चिकित्सा शिविर एवं पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों की समस्याओं के समाधान के लिए कैंप का आयोजन किया गया। मौके पर धनोल्टी विधायक प्रीतम सिंह पंवार, चंबा नगर पालिकाध्यक्ष विक्रम सिंह पंवार, ब्लॉक प्रमुख आनंदी नेगी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष सूरज राणा, नरेन्द्रचंद रमोला, साब सिंह सजवाण, महावीर नेगी सतवीर पुंडीर, संदीप रावत, इंद्र सिंह नेगी, अजय रावत, कमल सिंह नेगी, संजय बहुगुणा, डीपी सेमल्टी, उदय रावत, शक्ति जोशी, रघुभाई जड़धारी आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें