फोटो गैलरी

Hindi Newsहवाई जहाज में नहीं बैठा गोवा का ये फुटबॉलर, अब US में खेलेगा फुटबॉल

हवाई जहाज में नहीं बैठा गोवा का ये फुटबॉलर, अब US में खेलेगा फुटबॉल

रविवार का दिन गोवा के फुटबॉलर राजू वासुदेव हालदनकर के लिए यादगार बन गया। सलगांवकर क्लब के लिए खेलने वाले राजू ‘मिलियन डॉलर किक’ के पहले सत्र में राष्ट्रीय फाइनल के विजेता बने। इसके स

एजेंसीMon, 13 Feb 2017 11:30 AM

रविवार का दिन गोवा के फुटबॉलर राजू वासुदेव हालदनकर के लिए यादगार बन गया। सलगांवकर क्लब के लिए खेलने वाले राजू ‘मिलियन डॉलर किक’ के पहले सत्र में राष्ट्रीय फाइनल के विजेता बने। इसके साथ ही उनकी किस्मत भी बदल गई। 22 साल के राजू कभी हवाई जहाज में नहीं बैठे लेकिन अब वह अमेरिका में जाकर फुटबॉल खेलेंगें।

ला लीगा फुटबॉल टूनार्मेंट: मैड्रिड टॉप पर बरकरार, बासीर्लोना भी जीता

अमेरिका में राष्ट्रीय फुटबॉल लीग के ट्रेनिंग शिविर  के लिए चुने गए राजू

भारत में फुटबॉल की युवा प्रतिभाएं तलाशने के उद्देश्य से सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स में एक महीने से मिलियन डॉलर किक प्रतियोगिता चल रही थी। 55 गज की किक लगाने के मुकाबले में विजेता बने राजू के अलावा छह अन्य भारतीयों को अमेरिका में राष्ट्रीय फुटबॉल लीग (एनएफएल) के ट्रेनिंग शिविर के लिए चुना गया है। इसके अलावा राजू को इनामी राशि के तौर पर 3.3 लाख रुपये भी मिले। 

प्रतियोगिता के पहले और दूसरे उपविजेता भी एनएफएल शिविर का बनेंगे हिस्सा

सिर्फ राजू ही नहीं बल्कि प्रतियोगिता के पहले उपविजेता 17 वर्षीय छात्र डाइलन डिकोस्टा और दूसरे उपविजेता दक्षिण गोवा के 30 साल के ज्ञानेंद्र सिंह झाला भी एनएफएल शिविर का हिस्सा बनेंगे। इसके अलावा तीन अन्य प्रतिभावान खिलाड़ियों-गोवा के एल्टन गोडिन्हो, गोरखपुर के मुकेश सिंह और लखनऊ के अरशद खान को भी इस मुकाबले से चुना गया है। 

हवाई जहाज में नहीं बैठा गोवा का ये फुटबॉलर, अब US में खेलेगा फुटबॉल 1 / 2

हवाई जहाज में नहीं बैठा गोवा का ये फुटबॉलर, अब US में खेलेगा फुटबॉल

इनकी किस्मत भी चमकी

2008 में भारत में पहली बार मिलियन डॉलर आर्म प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसका उद्देश्य प्रतिभावान बेसबॉल पिचर (गेंद थ्रो कर ने वाला) खिलाड़ी ढूंढना था। 37 हजार प्रतियोगियों में ट्रक ड्राइवर के बेटे रिंकू विजेता बने। रिंकू ने 87 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी। उन्हें करीब 60 लाख रुपये इनामी राशि मिली और अमेरिका में ट्रेनिंग करने का मौका मिला। 28 वर्षीय रिंकू अब पीट्सबर्ग पाइरेट्स टीम से जुड़े हुए हैं।

दिनेश पटेल को भी मिला मौका

27 साल के दिनेश मिलियन डॉलर आर्म प्रतियोगिता में उपविजेता रहे थे। बेहद गरीब परिवार में जन्मे दिनेश भी पीट्सबर्ग पाइरेट्स टीम से जुड़ गए। रिंकू ओर दिनेश अमेरिका में जाकर बेसबॉल खेलने वाले पहले भारतीय बने।

हवाई जहाज में नहीं बैठा गोवा का ये फुटबॉलर, अब US में खेलेगा फुटबॉल 2 / 2

हवाई जहाज में नहीं बैठा गोवा का ये फुटबॉलर, अब US में खेलेगा फुटबॉल