फोटो गैलरी

Hindi Newsपेस ने जीता 700वां युगल मैच, फेडरर हो सकते हैं 100वें जोड़ीदार

पेस ने जीता 700वां युगल मैच, फेडरर हो सकते हैं 100वें जोड़ीदार

भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने फ्रेंच ओपन के पहले राउंड में जीत हासिल करने के साथ ही अपने करियर का ओवरऑल 700वां युगल मुकाबला जीतते हुए एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली और इसी के साथ अब उनके 100वें युगल...

पेस ने जीता 700वां युगल मैच, फेडरर हो सकते हैं 100वें जोड़ीदार
एजेंसीFri, 29 May 2015 10:49 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने फ्रेंच ओपन के पहले राउंड में जीत हासिल करने के साथ ही अपने करियर का ओवरऑल 700वां युगल मुकाबला जीतते हुए एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली और इसी के साथ अब उनके 100वें युगल जोड़ीदार के रूप में 17 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर का नाम सबसे आगे चल रहा है।
       
पेस और उनके जोड़ीदार डेनियल नेस्टर ने ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ और क्रिस गुचिओने की जोड़ी को फ्रेंच ओपन के पहले राउंड में 6-2, 5-7, 7-5 से हराया था। इसी के साथ पेस ने अपने शानदार करियर में एक और मुकाम हासिल कर लिया।
       
42 वर्षीय पेस के खाते में 55 युगल खिताब शामिल हैं जिनमें से आठ ग्रैंड स्लैम भी हैं। उन्होंने अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम युगल खिताब वर्ष 2013 के यूएस ओपन में रादेक स्तेपानेक के साथ जीता था और इसी के साथ 40 वर्ष की उम्र में यह कारनामा करने वाले वह एकमात्र खिलाड़ी बन गए थे।
        
वर्ष 1996 के अटलांटा ओलंपिक के एकल वर्ग में कांस्य पदक जीतने वाले पेस के नाम मिश्रित युगल में भी सात खिताब दर्ज हैं। उन्होंने इस वर्ष अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था।
       
अभी तक कुल 99 खिलाड़ियों के साथ जोड़ी बना चुके पेस ने नेस्टर के बारे में कहा कि नेस्टर एक शानदार खिलाड़ी और जोड़ीदार हैं और हमारे बीच आपस में अच्छी दोस्ती भी है। लेकिन मेरे साथ 100वें और 101वें नंबर की जोड़ी बनाने वाले कुछ खास है। ऐसी संभावना है कि टेनिस के बादशाह रोजर फेडरर ही पेस के 100वें जोड़ीदार हो सकते हैं।
           
पेस ने वेनेजुएला के निकोलस पेरेरा के साथ वर्ष 1995 के न्यू हैवन टूर्नामेंट में अपना पहला एटीपी करियर फाइनल खेला था। इस टूर्नामेंट के बाद से एक युगल खिलाड़ी के रूप में उनकी जबर्दस्त छवि बन गई थी। इतने सारे लोगों के साथ जोड़ी बना चुके पेस ने कहा कि निश्चित तौर पर मेरे जोड़ीदार खिलाड़ियों में से कुछ पसंदीदा भी रहे हैं।
              
उन्होंने कहा कि बतौर एक एथलीट जब आप कोई ग्रैंड स्लैम जीतते हैं या कुछ बड़ा करते हैं और विशेष रूप से जब किसी खिलाड़ी के साथ दो या तीन वर्षों तक खेल लेते हैं तो उसके साथ मजबूत दोस्ताना संबंध बन जाता है। करियर में यही बात महत्वपूर्ण होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें