फोटो गैलरी

Hindi Newsबेसबॉल चैंपियनशिप: पाक वीजा नहीं मिलने से बेसबॉल खिलाड़ी मायूस

बेसबॉल चैंपियनशिप: पाक वीजा नहीं मिलने से बेसबॉल खिलाड़ी मायूस

13वीं वेस्ट एशिया बेसबॉल चैंपियनशिप के लिए भारतीय बेसबॉल टीम को पाकिस्तानी वीजा नहीं मिलने से खिलाड़ी काफी मायूस हैं। खिलाड़ियों का कहना है कि पिछले डेढ़ माह से वे कड़ी मेहनत कर रहे थे लेकिन वीजा...

बेसबॉल चैंपियनशिप: पाक वीजा नहीं मिलने से बेसबॉल खिलाड़ी मायूस
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Feb 2017 09:26 AM
ऐप पर पढ़ें

13वीं वेस्ट एशिया बेसबॉल चैंपियनशिप के लिए भारतीय बेसबॉल टीम को पाकिस्तानी वीजा नहीं मिलने से खिलाड़ी काफी मायूस हैं।

खिलाड़ियों का कहना है कि पिछले डेढ़ माह से वे कड़ी मेहनत कर रहे थे लेकिन वीजा नहीं मिलने से उनकी मेहनत पर पानी फिर गया। भारतीय टीम में उत्तराखंड के तीन खिलाड़ी शामिल हैं।

देहरादून निवासी अनिल सती और सुखविंदर सिंह वीजा न मिलने से मायूस हैं। अनिल ने कहा कि वे पिछले करीब डेढ़ माह से घर से बाहर हैं। ट्रॉयल में बड़ी मुश्किल से टीम में जगह बनाई। टीम मजबूत थी और तय था कि इस साल चैंपियनशिप पर कब्जा करके ही लौटती। हमारे साथ नेपाल की टीम भी अमृतसर में थी, लेकिन उन्हें हवाई मार्ग से जाना था इसलिए वे लोग निकल गए।

वहीं पटना निवासी रूपक कुमार ने कहा कि 25 फरवरी को हमारा मैच ईरान से था। हम वीजा का इंतजार कर रहे थे लेकिन मंजूरी नहीं मिली। इसके चलते सभी खिलाड़ी अपने घर के लिए रवाना हो गए हैं।

ये टीमें होंगी शामिल

श्रीलंका, नेपाल, अफगानस्तिान, ईरान, इराक, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान

भारतीय बेसबॉल संघ के जनरल सेक्रेटरी सुधीर मोहेंदु ने कहा कि पाक में इस समय सुरक्षा हालात सही नहीं हैं। इस कारण वीजा नहीं दिया गया। इसमें विवाद की कोई बात नहीं है। हम वहां नहीं जाने से काफी निराश हैं।

वीजा न देने के मामले को तवज्जो नहीं दे रहा भारत

वीजा नहीं देने के मामले को केंद्र सरकार बहुत तवज्जो नहीं दे रही है। विदेश मंत्रलय के सूत्रों ने मामले से अनभिज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि टीम को क्यों पाकिस्तान जाना चाहिए। सूत्रों ने कहा कि भारत-पाक के बीच अभी खेल संबंध बहाल नहीं हुए हैं। इसलिए वीजा की जरूरत क्यों पड़नी चाहिए। सूत्रों के मुताबिक सरकार इस मामले को अपने ऊपर नहीं लेना चाहती। अगर भारत सरकार पाकिस्तान से कुछ रियायतों की मांग करेगी, तो बदले में उसे भी पाकिस्तान को इसी तरह की रियायतें देनी पड़ेंगी।

ओलंपिक के लिए मुश्किल

बेसबॉल को 2020 टोक्यो ओलंपिक में शामिल किया गया है। इस लिहाज से टीम के लिए चैंपियनशिप अहम थी। इसी से टीम को एशियन बेसबॉल चैंपियनशिप, 20-20 बेसबॉल चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई करना था।

20 दिन पहले दिया था आवेदन

अमेच्यॉर बेसबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (एबीएफआई) के अधिकारियों के मुताबिक, वीजा के लिए करीब 20 दिन पहले पाक दूतावास में वीजा आवेदन दिया गया था। एफबीएफआई के उपाध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा ने टीम को वीजा नहीं मिलने पर अफसोस जताते हुए कहा कि पाक बेसबॉल फेडरेशन ने भी टीम को वीजा दिलाने के पूरे प्रयास किए। 

चैंपियनशिप में भारत-पाक का मैच मुख्य आकर्षण था। इस मैच के लिए पाक ने बकायदा ऑनलाइन टिकट बेचे थे। शर्मा ने बताया कि उनकी पाक बेसबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष से बात हुई। उन्होंने कहा कि जान बची रहेगी तो फिर मिलेंगे, चैंपियनशिप तो आगे भी होंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें