फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रो रेसलिंग लीग: हरियाणा हैमर्स को हराकर पंजाब रॉयल्स बना चैंपियन

प्रो रेसलिंग लीग: हरियाणा हैमर्स को हराकर पंजाब रॉयल्स बना चैंपियन

निर्मला देवी और जितेंद्र के निणार्यक मोड़ पर बेहतरीन खेल के दम पर एनसीआर पंजाब रॉयल्स ने बेहद कड़े फाइनल मुकाबले में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करके हरियाणा हैमर्स को 5—4 से हराकर पेशेवर कुश

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 20 Jan 2017 10:44 AM

निर्मला देवी और जितेंद्र के निणार्यक मोड़ पर बेहतरीन खेल के दम पर एनसीआर पंजाब रॉयल्स ने बेहद कड़े फाइनल मुकाबले में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करके हरियाणा हैमर्स को 5—4 से हराकर पेशेवर कुश्ती लीग (पीडब्ल्यूएल) के दूसरे सत्र का खिताब जीता। 

हरियाणा ने मुकाबले में दो बार बढ़त बनायी लेकिन वह इसका फायदा उठाने में नाकाम रहा और उसे लगातार दूसरे साल उप विजेता बनकर संतोष करना पड़ा। हरियाणा सात मुकाबले होने के बाद 4—3 से बढ़त पर था और उसे चैंपियन बनने के लिए केवल एक जीत की दरकार थी, लेकिन ऐसे समय में निर्मला ने पंजाब को बराबरी दिलाई जबकि जितेंद्र ने निणार्यक बने आखिरी मुकाबले में अपने दमखम और कौशल का अच्छा परिचय देकर अपनी टीम को चैंपियन बनाया। 

फाइनल में पहला मुकाबला पुरुषों के हेवीवेट (97 किग्रा) में हरियाणा हैमर्स के रूसी पहलवान अब्दुलसलाम गादिसोव और पंजाब के कृष्ण कुमार के बीच था। गादिसोव ने यह मुकाबला 15—0 से जीतकर हरियाणा को शुरुआती बढ़त दिलायी। ट्यूनीशिया की स्टार मारवा अमरी ने महिलाओं के 58 किग्रा में मंजू कुमारी को आसानी से 12—0 से हराकर हरियाणा की बढ़त 2—0 कर दी। 

VIDEO: रेसलिंग रिंग में बाबा रामदेव का धमाल, योगा स्टाइल में ओलंपिक पदक विजेता को दी पटखनी

प्रो रेसलिंग लीग: हरियाणा हैमर्स को हराकर पंजाब रॉयल्स बना चैंपियन 1 / 3

प्रो रेसलिंग लीग: हरियाणा हैमर्स को हराकर पंजाब रॉयल्स बना चैंपियन

व्लादीमीर खिंचेगाशविली ने दिलाई पंजाब रॉयल्स को वापसी

जार्जिया के स्टार पहलवान व्लादीमीर खिंचेगाशविली ने पुरुषों के 57 किग्रा में संदीप तोमर को 3—0 से हराकर पंजाब रॉयल्स को वापसी दिलायी। लेकिन, चौथे मुकाबले में रूस के मागोमेद कुबार्नलीव ने पंकज राणा को 9—4 से हराकर हरियाणा की बढ़त 3—2 कर दी। पुरुषों के 70 किग्रा के इस मुकाबले में पंकज ने पहले राउंड में अपने प्रतिद्वंद्वी को अच्छी चुनौती पेश की लेकिन वह अपना यह प्रदर्शन आगे जारी नहीं रख पाये। 

पंजाब की बेलारूस की पहलवान वासिलिसा मारजालियुक को महिलाओं के 75 किग्रा भार वर्ग में हरियाणा की किरण को 5—0 से हराने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। पुरुषों के 65 किग्रा के मुकाबले के दौरान हरियाणा के रजनीश चोटिल हो गये और उन्हें बीच से हटना पड़ा जिससे पंजाब के इलियास बेकबुलातोव को विजेता घोषित किया गया। इलियास को टोगुरूल असगारोव के चोटिल होने के कारण मुकाबले में उतरना पड़ा था। उनकी जीत से स्कोर 3—3 से बराबर हो गया। 

मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटनः क्वार्टर फाइनल में पहुंचे जयराम और सायना

प्रो रेसलिंग लीग: हरियाणा हैमर्स को हराकर पंजाब रॉयल्स बना चैंपियन 2 / 3

प्रो रेसलिंग लीग: हरियाणा हैमर्स को हराकर पंजाब रॉयल्स बना चैंपियन

निर्मला देवी पर टिकी थी पंजाब की निगाहें

अब आगे के मुकाबलों पर सभी की निगाहें टिकी थी। महिलाओं के 53 किग्रा में मुकाबला दो स्टार पहलवानों हरियाणा की सोफिया मैटसन और पंजाब की ओडुनायो ओडकुरोय के बीच था। यह मुकाबला अपेक्षानुरूप काफी कड़ा रहा और दर्शकों ने इसका भरपूर लुत्फ उठाया। सोफिया ने हालांकि अपनी शुरुआती बढ़त को बरकरार रखा और आखिर में 4—3 से जीत दर्ज करके हरियाणा को फिर से आगे कर दिया।
 
ऐसे समय में पंजाब की निगाहें फिर से निर्मला देवी पर टिकी थी जिन्होंने सेमीफाइनल में टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभायी थी। निर्मला ने अपनी टीम को निराश नहीं किया और महिलाओं के 48 किग्रा में इंदु चौधरी को 5—2 से हराकर स्कोर 4—4 से बराबर कर दिया। 

निणार्यक था आखिरी मुकाबला 

ऐसे में पीडब्ल्यूएल का आखिरी मुकाबला निणार्यक बन गया। पुरूषों के 74 किग्रा में हरियाणा के सुमित सहरावत और पंजाब के जितेंद्र आमने सामने थे। जितेंद्र ने शुरू में ही बढ़त बना ली थी। पहले राउंड में सुमित ने उनके सामने चुनौती पेश की लेकिन इसके बाद जितेंद्र पूरी तरह से हावी हो गये और उन्होंने यह मुकाबला 10—1 से जीतकर पंजाब के सह मालिक बॉबी देओल सहित उसके तमाम प्रशंसकों को जश्न मनाने का सुनहरा मौका दिया। 

AUS OPEN: बड़ा उलटफेर! 'इस' खिलाड़ी ने जोकोविच को किया OUT

प्रो रेसलिंग लीग: हरियाणा हैमर्स को हराकर पंजाब रॉयल्स बना चैंपियन 3 / 3

प्रो रेसलिंग लीग: हरियाणा हैमर्स को हराकर पंजाब रॉयल्स बना चैंपियन