फोटो गैलरी

Hindi Newsट्रांसजेंडर रेसलर का दिखा जलवा, जीती टेक्सास चैंपियनशिप का खिताब

ट्रांसजेंडर रेसलर का दिखा जलवा, जीती टेक्सास चैंपियनशिप का खिताब

महिला से पुरुष बनी 17 वर्षीय ट्रांसजेंडर पहलवान मैक बेग्स ने 110 वजन वर्ग की टेक्सास गर्ल्स स्टेट चैंपियनशिप में जीत हासिल कर बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। प्रशासन ने पहले मैक को लड़कों के खिलाफ

एजेंसीMon, 27 Feb 2017 03:13 PM

महिला से पुरुष बनी 17 वर्षीय ट्रांसजेंडर पहलवान मैक बेग्स ने 110 वजन वर्ग की टेक्सास गर्ल्स स्टेट चैंपियनशिप में जीत हासिल कर बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है।

प्रशासन ने पहले मैक को लड़कों के खिलाफ चैंपियनशिप में खेलने से मना कर दिया था जिसके बाद उन्होंने स्टेट गर्ल्स चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और जीत अपने नाम की। हालांकि मैक का परिवार और उनके विपक्षी यही चाहते थे कि वह लड़कों के खिलाफ ही कुश्ती करें लेकिन राज्य खेल नियमों के अनुसार वह जिस लिंग के साथ पैदा हुई हैं उसी वर्ग में खेल सकती हैं।

ये है टेबल टेनिस सिखाने वाला पहला रोबोट, बना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

कुछ विपक्षी पहलवानों ने हालांकि मैक को लेकर सवाल उठाये और माना कि लड़कियों में उन्हें अधिक ताकतवर होने का फायदा मिला क्योंकि वह लड़का बनने के लिये काफी समय से टेस्टोस्टेरोन ले रही थीं। टेक्सास में स्कूल स्पोर्टस का संचालन करने वाली यूनिवर्सिटी इंटरस्कोलिस्टिक लीग ने कहा, 'किसी खिलाड़ी को यदि उसके डॉक्टर कुछ प्रतिबंधित दवाओं के सेवन की अनुमति देते हैं तो वह उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।'

VIDEO: इब्राहिमोविक के हेडर गोल से मैनचेस्टर युनाइटेड ने जीता लीग कप

ट्रांसजेंडर रेसलर का दिखा जलवा, जीती टेक्सास चैंपियनशिप का खिताब1 / 2

ट्रांसजेंडर रेसलर का दिखा जलवा, जीती टेक्सास चैंपियनशिप का खिताब

अभी हाल ही में जीती थी रीजनल चैंपियनशिप

मैक की यह जीत ऐसे समय आयी है जब अमेरिका के नये राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार ने स्कूलों में समलैंगिक छात्रों के अपने हिसाब से शौचालयों के उपयोग के नियम को खारिज कर दिया है। ट्रंप सरकार के इस फैसले के बाद से ही समलैंगिकों और ट्रांसजेंडरों में काफी गुस्सा है।

मैक डलास में ट्रिनिटी हाई स्कूल के छात्र हैं और उनका इस चैंपियनशिप में उतरने से पहले 52-0 का रिकॉर्ड रहा था और उन्हें पहले ही खिताब का दावेदार माना जा रहा था। मैक ने चेल्सी सांचेज को 12-2 से हराकर चैंपियनशिप जीती।

इससे एक सप्ताह पहले मैक ने महिला पहलवान के खिलाफ रीजनल चैंपियनशिप जीती थी लेकिन हाई स्कूल ने इस परिणाम को रद्द कर दिया था।

ट्रांसजेंडर रेसलर का दिखा जलवा, जीती टेक्सास चैंपियनशिप का खिताब2 / 2

ट्रांसजेंडर रेसलर का दिखा जलवा, जीती टेक्सास चैंपियनशिप का खिताब