फोटो गैलरी

Hindi Newsअच्छी खबर: महेशपुर में पाइप से मिलेगा पानी

अच्छी खबर: महेशपुर में पाइप से मिलेगा पानी

ग्रामीण जलापूर्ति योजना से अब महेशपुर के लोगों को पीने का पानी मिलेगा। बांसलोई नदी से पाइपलाइन के जरिए घर-घर तक इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए रविवार को आधारशिला रखी गई। योजना को धरातल पर उतारने...

अच्छी खबर: महेशपुर में पाइप से मिलेगा पानी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 17 Apr 2017 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्रामीण जलापूर्ति योजना से अब महेशपुर के लोगों को पीने का पानी मिलेगा। बांसलोई नदी से पाइपलाइन के जरिए घर-घर तक इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए रविवार को आधारशिला रखी गई। योजना को धरातल पर उतारने के लिए बांसलोई नदी में कुआं तैयार करने का काम शुरू किया गया।

तकरीबन छह करोड़ 50 लाख की इस योजना को दो साल के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। योजना के संवेदक अजय कुमार झा ने बताया कि नदी में 10-15 फीट का 11 कुआं तैयार किया जाएगा, जो 15 मीटर चौड़ा होगा। पानी संग्रह के लिए प्रखंड कार्यालय परिसर में एक बड़ा वाटर टैंक और वाटर फील्टर टैंक बनाया जाएगा। कुआं से पानी को फील्टर कर पाइपलाइन द्वारा वाटर फिल्टर टैंक तक ले जाया जाएगा और फिर वहां से पाइपलाइन के माध्यम से घर-घर तक पानी की आपूर्ति की जाएगी। इस योजना के धरातल पर उतरने से महेशपुर प्रखंड के लोगों को पेयजल की किल्लत से राहत मिलेगी।

योजना को स्वीकृति दिलाने में विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी की अहम भूमिका रही है। विधायक ने बताया कि महेशपुर इलाके में जल का स्त्रोत रहने के बावजूद यहां के लोगों को पेयजल और सिंचाई की समस्या से सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने पेयजल के लिए हर गांव में पाइपलाइन के माध्यम से पेयजल आपूर्ति योजना को स्वीकृति दिलाकर इस समस्या को दूर करने का प्रयास किया है। साथ ही दुर्गापुर डैम से आसपास के इलाके में सिंचाई की सुविधा हो, इसके लिए भी नहर और डैम के माध्यम से योजना को स्वीकृति दिलाने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा है।

इधर पेयजल जल स्वच्छता विभाग के कनीय अभियंता जॉनसन होरो ने बताया कि योजना के माध्यम से महेशपुर प्रखंड के सभी गांव के लोगों को पाइपलाइन के माध्यम से जलापूर्ति की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें