फोटो गैलरी

Hindi NewsBSSC पेपर लीक मामला: चेयरमैन सुधीर कुमार सहित 6 आरोपी भेजे गए बेउर जेल

BSSC पेपर लीक मामला: चेयरमैन सुधीर कुमार सहित 6 आरोपी भेजे गए बेउर जेल

बीएसएससी पर्चा लीक मामले में अध्यक्ष सुधीर कुमार सहित अन्य पांच आरोपित प्रो. अवधेश कुमार, उनकी पत्नी मंजू देवी (अध्यक्ष की भाभी), अध्यक्ष के भांजे आशीष कुमार, दलाल सज्जाद अहमद और बीएसएससी के आईटी...

BSSC पेपर लीक मामला: चेयरमैन सुधीर कुमार सहित 6 आरोपी भेजे गए बेउर जेल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Feb 2017 12:24 AM
ऐप पर पढ़ें

बीएसएससी पर्चा लीक मामले में अध्यक्ष सुधीर कुमार सहित अन्य पांच आरोपित प्रो. अवधेश कुमार, उनकी पत्नी मंजू देवी (अध्यक्ष की भाभी), अध्यक्ष के भांजे आशीष कुमार, दलाल सज्जाद अहमद और बीएसएससी के आईटी मैनेजर निति रंजन प्रताप को बेउर जेल भेज दिया गया। पांच आरोपितों को न्यायिक दंडाधिकारी ख्याति सिंह के आवास पर रात नौ बजे पेश किया गया।

 

अध्यक्ष सुधीर कुमार की पेशी न्यायिक दंडाधिकारी के आवास पर रात 11 बजे हुई। रात 9 बजे सभी आरोपितों को छज्जुबाग स्थित हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के आवास के पश्चिमी गेट के पास एक कैदी वैन में लाया गया था।

यहीं पर न्यायिक दंडाधिकारी का भी आवास है। देर रात आरोपितों के जेल भेजने वाले कागजात की तैयारी अगमकुआं थाने की पुलिस कर रही थी। उसके बाद सभी को को न्यायिक हिरासत में लेते हुए न्याय दंडाधिकारी ने बेउर जेल भेज दिया गया। 

पुलिस के मुताबिक अध्यक्ष का भांजा और बहू इस बार के परीक्षा में अभ्यर्थी थे। आरोप है कि अपने परिवार के सदस्यों को फैदा पहुंचाने के लिए अध्यक्ष ने पर्चा लीक करवाया था।

क्या है मामला

नालंदा के नूरसराय का रहनेवाला गुरु उर्फ संजीव उर्फ अतुल बीएसएससी के साथ ही रेलवे और सेना बहाली में भी सेटिंग करता था। उसे दबोचने के लिए एसआईटी बुधवार से नालंदा व पटना में छापेमारी कर रही है। मगर अब तक वह हाथ नहीं आया। वह एक राजनीतिक पार्टी से भी जुड़ा है।

रिमांड पर लिए गए पेपर लीक के मास्टरमाइंड सनोज वर्मा उर्फ नितिन, अटल बिहारी राय व रामाशीष से पुलिस को अहम सुराग मिले हैं। संजीव अक्सर रामाशीष के राजीव नगर स्थित एवीएन स्कूल में आया करता था। बीएसएससी इंटर स्तरीय परीक्षा के पेपरलीक से पहले इस गिरोह के लोग विभिन्न परीक्षाओं में सेटिंग कर नौकरियां लगवाने का धंधा कर रहे थे। इनमें अधिकतर नालंदा के युवक हैं। संजीव के पकड़े जाने के बाद कई अहम खुलासे हो सकते हैं।

सात वर्षों से रामाशीष के संपर्क में था सनोज

रामाशीष का स्कूल एवीएन सेटरबाजों का वर्ष 2010 से ही अड्डा बना हुआ था। बीएसएससी की परीक्षा के साथ दूसरी प्रतियोगिता परीक्षा रेलवे, बैंक, बीपीएससी में रामाशीष अपने स्कूल में सेंटर लेता था।

सनोज व अटल मिलकर उस स्कूल के माध्यम से अब तक विभिन्न परीक्षाओं में सैंकड़ों लोगों की नौकरियां लगवा चुके हैं। पूछताछ में रिमांड पर लिए गए सेटरों ने इसका खुलासा किया है। पुलिस अब इस बात का भी पता लगा रही है कि जब गिरोह वर्ष 2010 से इस धंघे में लगा था तो बीएसएससी की सभी परीक्षाओं में इन लोगों ने सेटिंग की होगी।

परमेश्वर राम से पहले जो सचिव बीएसएससी में रहे होंगे, उनकी भी भूमिका कहीं न कहीं पेपर लीक से जुड़े होंगे। इस गोरखधंधे में एवीएन स्कूल के करीब-करीब सभी कर्मचारी व अधिकारी लगे थे। इस स्कूल के अब तक आधा दर्जन लोगों को एसआईटी ने गिरफ्तार किया है।

यह भी पढ़ें-

BSSC पर्चा लीक मामले में प्रिंटिंग प्रेस का मालिक गुजरात से गिरफ्तार

BSSC पेपर लीक: परमेश्वर के करीबी नालंदा के संजय की हो रही तलाश

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें