फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार में नियोजित शिक्षकों व पुलिस के बीच पथराव

बिहार में नियोजित शिक्षकों व पुलिस के बीच पथराव

गर्दनीबाग स्थित धरनास्थल पर गुरुवार को भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच भिड़ंत हो गयी। इस बार प्रदर्शनकारी पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक थे, जो समान काम के लिए समान वेतन की मांग करते हुए विधानसभा की...

बिहार में नियोजित शिक्षकों व पुलिस के बीच पथराव
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 12:09 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्दनीबाग स्थित धरनास्थल पर गुरुवार को भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच भिड़ंत हो गयी। इस बार प्रदर्शनकारी पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक थे, जो समान काम के लिए समान वेतन की मांग करते हुए विधानसभा की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे थे। 

पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षकों और पुलिस के बीच जमकर पथराव हुआ। पथराव में एक शिक्षक पूरन कुमार (संघ अध्यक्ष) और एक महिला शिक्षिका भागलपुर की वीणा देवी को गंभीर चोटें आईं हैं। जब प्रदर्शनकारी धरनास्थल गेट को तोड़ने की कोशिश करने लगे, तब पुलिस ने उन्हें बलपूर्वक रोका। इस दौरान प्रदर्शनकारी पुलिस पर पानी की बोतलें और संतरे फेंकने लगे। जवाब में पुलिस ने पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। इससे उग्र हुए शिक्षकों ने भी पत्थरबाजी शुरू कर दी। दोनों तरफ से पत्थरबाजी होने लगी। 

वहीं पुलिस ने बक्सर के कार्यालय सचिव मनोज कुमार पांडेय की जमकर पिटाई की। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर पानी के फव्वारे भी छोड़े। प्रदर्शनकारियों को शांत करने के लिए उनके मांग पत्र को सरकार तक पहुंचाने की बात हुई, इसके बाद ही आक्रोश थमा। इधर गर्दनीबाग थानाध्यक्ष टीएन तिवारी ने कहा कि शिक्षकों ने पुलिस पर पथराव किया था। जवाब में पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

समान काम के लिए समान वेतन की मांग 
-पुलिस ने भी प्रदर्शनकारियों पर फेंके पत्थर, छोड़े पानी के फव्वारे  
-विस घेराव कार्यक्रम के तहत पहुंचे थे संघ के कार्यकर्ता 

01 बजे दिन में पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक प्रदर्शन करते हुए विधानसभा की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे थे 

भारी संख्या में पहुंचे थे कार्यकर्ता 
बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के कार्यकर्ता अनिश्चितकालीन विधानसभा घेराव कार्यक्रम के तहत भारी संख्या में गर्दनीबाग पहुंचे थे। शिक्षकों ने पहले धरना देकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और उसके बाद गर्दनीबाग पुल से विधानसभा के लिए रैली निकाली। हालांकि धरनास्थल का प्रमुख गेट बंद होने से प्रदर्शनकारियों को वहीं रुकना पड़ा। 

घेराव कार्यक्रम जारी रहेगा
बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष पूरण कुमार ने कहा कि जबतक हमारी मांगें पूरी नहीं की जातीं, तब तक प्रदर्शन को जारी रखा जाएगा। 

शिक्षकों की अन्य मांगें
-पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाए
-नियमित शिक्षकों की तरह सेवा शर्त नियोजित शिक्षकों पर लागू हो
-अप्रशिक्षित शिक्षकों को ग्रेड पे का लाभ एक जुलाई 2015 से दिया जाए
-अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए साथ प्रशिक्षण की व्यवस्था कराई जाए

थानेदार का फट गया था सिर 
बुधवार को बिहार वार्ड सदस्य महासंघ के सदस्य पुलिस वालों से भिड़ गए थे। आंदोलनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया तो पुलिस ने उन्हें खदेड़-खदेड़ कर पीटा। पथराव में बुद्धाकॉलोनी थानाध्यक्ष मनोज मोहन का सिर फट गया था। वहीं दोनों पक्षों से दो दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गए थे।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें