फोटो गैलरी

Hindi Newsशिक्षकों के रिलीव होने से पढ़ाई पर हो रहा असर

शिक्षकों के रिलीव होने से पढ़ाई पर हो रहा असर

बोर्ड परीक्षाओं के बाद अब शिक्षकों के रिलीव होने का सिलिसला जारी हो गया है। हालांकि कुछ शिक्षक पहले ही रिलीव हो गए थे। जिन स्कूलों से शिक्षक रिलीव हो रहे हैं वहां पठन-पाठन को लेकर दिक्कतें आनी शुरू...

शिक्षकों के रिलीव होने से पढ़ाई पर हो रहा असर
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 18 Apr 2017 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

बोर्ड परीक्षाओं के बाद अब शिक्षकों के रिलीव होने का सिलिसला जारी हो गया है। हालांकि कुछ शिक्षक पहले ही रिलीव हो गए थे। जिन स्कूलों से शिक्षक रिलीव हो रहे हैं वहां पठन-पाठन को लेकर दिक्कतें आनी शुरू हो गई। माध्यमिक स्तर पर जिले में ऐसी कई स्कूलें हैं, जहां तबादलों के बाद शिक्षकों का टोटा फिर समस्या बन रहा है। शिक्षकों के अनुरोध के आधार पर तबादलों को लेकर मंडल और प्रदेश स्तर पर काउंसलिंग का आयोजन किया गया था। काउंसलिंग में जो शिक्षक तबादलों की जद में आए तब उन्हें बोर्ड परीक्षा के बाद कार्यमुक्त करने के आदेश जारी किए गए थे। गढ़वाल मंडल स्तर पर ही इन तबादलों की जद में करीब 8 सौ से अधिक शिक्षक आए थे। अब बोर्ड परीक्षा संपन्न होने के साथ ही नया शिक्षा सत्र भी शुरू है। ऐसे में शिक्षक रिलीव हो रहे हैं। शिक्षकों के नई तैनाती स्थल पर जाने के कारण जिले के कई इंटर मीडिएट व हाईस्कूलों में शिक्षकों की कमी समाने आने लगी है। महकमे के सामने भी यह दिक्कत है यदि सभी शिक्षकों को रिलीव कर दिया जाए तो आगे शिक्षा सत्र कैसे संचालित होगा। अकेले पौड़ी जिले की बात की जाए तो राइंका कालौ, कठूली, आदर्श स्कूल चाकीसैंण, गढीगांव, हाईस्कूल चोरखिंडा आदि स्कूलों से शिक्षकों को रिलीव होना है, इसमें से कुछ शिक्षक रिलीव भी हो गए।

अफसरों का कहना है..

एडी माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल अजय नौडियाल ने बताया कि केवल 50 फीसदी शिक्षकों को ही रिलीव किया जा रहा है। इसके बाद गेस्ट शिक्षक भी आ रहे हैं। जैसे-जैसे शिक्षक आते रहेंगे वैसे ही स्कूलों से शिक्षकों को रिलीव किया जाएगा। डीईओ माध्यमिक एचआर यादव का कहना है कि मॉडल स्कूलों में भी सभी शिक्षकों को रिलीव नहीं किया जा रहा है। हालांकि प्रतिस्थानी के नहीं होने के कारण दिक्कतें आ रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें