फोटो गैलरी

Hindi Newsझारखंड हाईकोर्ट ने विधायकों के आपराधिक रिकॉर्ड मांगे

झारखंड हाईकोर्ट ने विधायकों के आपराधिक रिकॉर्ड मांगे

झारखंड हाईकोर्ट ने राज्य के विधायकों का आपराधिक रिकॉर्ड मांगा है। एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए जस्टिस डीएन पटेल और जस्टिस रत्नाकर भेंगरा की अदालत ने डीजीपी को बताने को कहा है कि विधायकों के...

झारखंड हाईकोर्ट ने विधायकों के आपराधिक रिकॉर्ड मांगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Apr 2017 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड हाईकोर्ट ने राज्य के विधायकों का आपराधिक रिकॉर्ड मांगा है। एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए जस्टिस डीएन पटेल और जस्टिस रत्नाकर भेंगरा की अदालत ने डीजीपी को बताने को कहा है कि विधायकों के खिलाफ कितने मामले दर्ज हैं। कितने मामले में अनुसंधान पूरा हुआ है। कितने में आरोप पत्र दाखिल किया गया है। कितने में गवाही चल रही है। कितने का ट्रायल जारी है और कितने में फैसले जल्द आने की संभावना है। एक मई तक डीजीपी को इस संबंध में शपथपत्र दाखिल करने का निर्देश कोर्ट ने दिया है।

इस संबंध में झारखंड अगेंस्ट करप्शन ने जनहित याचिका दायर की है। इसमें कहा गया है राज्य के 55 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें हत्या, यौन शोषण से लेकर मारपीट तक के मामले शामिल हैं। मुख्यमंत्री से लेकर स्पीकर तक पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। कई मामलों में पुलिस का अनुसंधान काफी धीमा है। अनुसंधान पूरा नहीं हुआ है। कुछ मामलों में अनुसंधान पूरा हुआ है, लेकिन आरोप पत्र दाखिल नहीं किया गया है। जबकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जनप्रतिनिधियों के खिलाफ जितने मामले दर्ज हैं, उनका अनुसंधान तेजी से किया जाए। आरोप पत्र दाखिल होने के एक साल के अंदर इन मामलों का ट्रायल भी पूरा कर लिया जाए। लेकिन झारखंड में ऐसा नहीं हो रहा है।

सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से इसका विरोध किया गया। कहा गया कि प्रार्थी ने जो आरोप लगाए हैं, उसका कोई साक्ष्य नहीं दिया गया है। इस पर अदालत ने डीजीपी को एक मई तक सभी जानकारी देने का निर्देश देते हुए शपथपत्र दाखिल करने को कहा।

इनके खिलाफ दर्ज है आपराधिक मामला

अमर बाउरी, एनोस एक्का, अरुप चटर्जी, भानू प्रताप शाही, चमरा लिंडा, चंद्रप्रकाश चौधरी, सीपी सिंह, दशरथ गगराई, दीपक बिरूआ, ढुल्लू महतो, फूलचंद मंडल, गणेश गंझू, गीता कोड़ा, हेमंत सोरेन, इरफान अंसारी, जगन्नाथ महतो, जय प्रकाश भाई पटेल, जय प्रकाश सिंह भोक्ता, कुशवाहा शिवपूजन मेहता, लुईस मरांडी, मनीष जायसवाल, नलिन सोरेन, नारायण दास, नवीन जायसवाल, नीलकंठ सिंह मुंडा, निर्भय कुमार शाहाबादी, पौलुस सुरीन, प्रदीप यादव, रघुनंदन मंडल, रघुवर दास, राजकुमार यादव, राज पालिवार, रणधीर कुमार सिंह, साधु चरण महतो, संजीव सिंह, सरयू राय, सीता सोरेन, दिनेश उरांव, स्टीफन मरांडी, योगेंद्र प्रसाद।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें