फोटो गैलरी

Hindi Newsलक्सर में खुलेगी चकबंदी अदालत

लक्सर में खुलेगी चकबंदी अदालत

चकबंदी प्रक्रिया में चल रहे लक्सर तहसील के पचास से अधिक गांवों के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। इनकी सुविधा के लिए लक्सर में भी जल्दी ही चकबंदी एसीओ न्यायालय लगना शुरू हो जाएगा। फिलहाल तक किसानों...

लक्सर में खुलेगी चकबंदी अदालत
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Apr 2017 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

चकबंदी प्रक्रिया में चल रहे लक्सर तहसील के पचास से अधिक गांवों के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। इनकी सुविधा के लिए लक्सर में भी जल्दी ही चकबंदी एसीओ न्यायालय लगना शुरू हो जाएगा। फिलहाल तक किसानों को एसीओ न्यायालय में सुनवाई के लिए रुड़की के चक्कर लगानने पड़ रहे हैं।

लक्सर तहसील में लगभग डेढ़ सौ राजस्व गांव हैं। इनमें से 52 गांव ऐसे हैं, जो फिलहाल चकबंदी प्रक्रिया के तहत चिह्नित हैं। इनमें से अधिकांश गांवों में चकबंदी की प्रक्रिया काफी दिनों से चल रही है। चकबंदी में अगर किसी किसान को अपने चक की कीमत, जगह या अन्य किसी बात पर आपत्ति होती है तो उसे सबसे पहले एसीओ (सहायक चकबंदी अधिकारी) के न्यायालय में वाद दायर करना होता है।

फिलहाल तक लक्सर क्षेत्र के सहायक चकबंदी अधिकारी का न्यायालय रुड़की में चल रहा है। लिहाजा यहां के किसानों को एसीओ कोर्ट में वाद दायर करने या फिर सुनवाई के लिए रुड़की के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। इस समय लक्सर क्षेत्र के करीब एक हजार किसानों के वाद एसीओ रुड़की के न्यायालय में चल रहे हैं। पिछले दिनों स्थानीय किसान नेताओं ने लक्सर में भी एसीओ कोर्ट की स्थापना की मांग जिला प्रशासन से की थी। मांग पर विचार के बाद जिला प्रशासन ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

लक्सर के एसडीएम कौस्तुभ मिश्र ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि लक्सर तहसील मुख्यालय पर ही एक खाली भवन को चकबंदी एसीओ का न्यायालय बनाने के लिए चिह्नित कर लिया गया है। अभी इस भवन की साफ सफाई के अलावा इसमें बिजली व पानी की फिटिंग और मरम्मत के दूसरे काम करवाए जा रहे हैं। भवन ओके होने के तुरंत बाद एसीओ चकबंदी का न्यायालय इस भवन में शुरू कर दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें