फोटो गैलरी

Hindi Newsमहज चौबीस साल के युवा मजदूर ने विकसित किया उद्योग

महज चौबीस साल के युवा मजदूर ने विकसित किया उद्योग

उग्रवाद प्रभावित रोहतास जिले में बड़े-बड़े पूंजीपति उद्योग लगाने से कतरा रहे हैं। वहीं, मुंबई की एक कंपनी में डेली वेजेज पर नौकरी करने वाले बिक्रमगंज प्रखंड के रमनडिहरा गांव के महज 24 वर्षीय युवा मजदूर...

महज चौबीस साल के युवा मजदूर ने विकसित किया उद्योग
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

उग्रवाद प्रभावित रोहतास जिले में बड़े-बड़े पूंजीपति उद्योग लगाने से कतरा रहे हैं। वहीं, मुंबई की एक कंपनी में डेली वेजेज पर नौकरी करने वाले बिक्रमगंज प्रखंड के रमनडिहरा गांव के महज 24 वर्षीय युवा मजदूर राम उमेश दुलालचंद ने जिले में उद्योग स्थापित किया जा रहा है। बिहार में यह पहला उद्योग होगा, जिसमें बड़े पैमाने पर बेरोजगार युवतियों को भी रोजगार मुहैया होगा। काराकाट थाना क्षेत्र के मोथा गांव में मेसर्स यूएमयू इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी का भूमि पूजन के बाद काम शुरू हो गया है।

कंपनी के पदाधिकारियों का मानना है कि दो माह के भीतर मिनिरल वॉटर, जार, कप व पाउच निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। कंपनी के निदेशक मंडल के अन्य अधिकारी शशि कला व श्यामलाल मौर्य का मानना है कि शुरू में जिले के एक हजार बेरोजगार युवकों को रोजगार मिल सकेगा। दूसरे चरण में गार्मेन्ट्स तैयार करने का काम शुरू किया जाएगा। इस कारखाने में युवतियों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इसके बाद थर्मोकोल से प्लेट, कप, ग्लास आदि का भी निर्माण किया जाएगा। उद्योग के लिए तकरीबन पचास करोड़ का बजट है।

उमेश के पिता मुंबई में रेलवे में छोटे पद पर कार्यरत हैं। उमेश की शिक्षा-दीक्षा मुंबई में ही हुई। इंटर पास करने के बाद उमेश ने मुंबई में ब्लेड कंपनी में डेली वेजेज पर नौकरी शुरू की। लेकिन, वर्करों पर शोषण उसे रास नहीं आया। इसके बाद वह सहयोगियों की सहायता से उद्योग लगाने का सपना देखने लगे। बीच-बीच में गांव आना होता था। अपने लोगों के बीच आकर उसे लगा कि यहां के लोगों के लिए कुछ करना चाहिए। तीन माह के अथक प्रयास के बाद उद्योग का प्लान तैयार हुआ। उद्योग लगाने के लिए जमीन का चयन किया और उसकी बंदोबस्ती करायी। इस संबंध में उमेश का कहना है कि जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराना उसका ध्येय है।

फोटो नंबर: 10

कैप्शन: काराकाट थाना क्षेत्र के मोथा गांव में उद्योग लगाने के लिए भूमि पूजन करते राम उमेश दुलालचंद व अन्य।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें