फोटो गैलरी

Hindi Newsमनरेगा की योजना में लूट, निकाली ली अधिक राशि

मनरेगा की योजना में लूट, निकाली ली अधिक राशि

मनिका प्रखंड की दुंदु पंचायत के बिचलीदाग गांव में मनरेगा योजना के तहत पदाधिकारियों के मिलीभगत से तीन खोरी से मंजुरमारी तक मिट्टी मोरम पथ मरम्मत में प्राक्कलन से अधिक राशि निकाले जाने का मामला प्रकाश...

मनरेगा की योजना में लूट, निकाली ली अधिक राशि
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Mar 2017 01:11 AM
ऐप पर पढ़ें

मनिका प्रखंड की दुंदु पंचायत के बिचलीदाग गांव में मनरेगा योजना के तहत पदाधिकारियों के मिलीभगत से तीन खोरी से मंजुरमारी तक मिट्टी मोरम पथ मरम्मत में प्राक्कलन से अधिक राशि निकाले जाने का मामला प्रकाश में आया है।

इस पथ की मरम्मत की प्राक्कलित राशि 5 लाख 73 हजार 7 सौ रुपये थी, जिसके एवज में बिचौलियों ने बीडीओ,जेई,एई, बीपीओ, रोजगार सेवक और पंचायत सेवक की मिली भगत से 1 लाख से अधिक की राशि 675398 रुपये निकाल ली।

जेई, बीपीओ, रोजगार सेवक और पंचायत सेवक ने भुगतान किये गये सभी वाउचर पर हस्ताक्षर भी किया है। यह योजना मार्च 2016 में बंद हो गयी। उक्त धांधली में फंसता देख बीडीओ ने पंचायत सेवक शिवनाथ उरांव,रोजगार सेवक हफिजुर्र रहमान,वेंडर रामजनम प्रसाद, कनीय अभियंता ब्रजेश राय,एई के खिलाफ प्राक्कलन से अधिक निकाली गयी राशि को दो दिनों के अंदर जमा करने का निर्देश लगभग एक वर्ष बीत जाने के बाद 28 फरवरी 2017 को दिया। क्योंकि उक्त योजना का एफटीओ बीडीओ के द्वारा ही किया गया था। बावजूद अभी तक प्राक्कलन से अधिक निकाली गयी राशि जमा नहीं हो पायी है। वहीं सबसे अहम खबर है कि खाता नंबर 1/95 और प्लॉट नंबर 1/75 को ही डेढ़ किमी दिखाकर राशि की हेर फेर कर ली गयी। तीनखोरी से मंजुरमारी पथ मरम्मती योजना प्रखंड के घोर नक्सल प्रभावित बिचलीदाग में है। योजना स्थल पर बोर्ड भी नहीं है। यह जंगल के बीचोबीच बसा है। यहां पदाधिकारी नहीं के बराबर आते हैं। जिसका फायदा बिचौलियों को मिलता है। यहां कई योजना धरातल पर नहीं है परंतु राशि की निकासी हो गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें