फोटो गैलरी

Hindi Newsजवाब: ममता के आरोपों को सेना और सरकार ने झुठलाया

जवाब: ममता के आरोपों को सेना और सरकार ने झुठलाया

पश्चिम बंगाल के टोल नाकों पर सेना के अभ्यास से राजनीति गरमा गई है। प्रदेश की मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी ने इसे ‘तख्ता पलट’ की कोशिश बताया। उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को इस...

जवाब: ममता के आरोपों को सेना और सरकार ने झुठलाया
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 03 Dec 2016 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिम बंगाल के टोल नाकों पर सेना के अभ्यास से राजनीति गरमा गई है। प्रदेश की मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी ने इसे ‘तख्ता पलट’ की कोशिश बताया। उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को इस मुद्दे पर संसद में जोरदार हंगामा किया। हालांकि, केंद्र सरकार और सेना ने पुख्ता तथ्यों के साथ आरोपों को झूठा साबित कर दिया। 

पत्र सार्वजनिक किए: संसद में तृणमूल ने कहा कि बंगाल के 19 टोल नाकों पर सेना ने अभ्यास किया, लेकिन इसकी सूचना राज्य सरकार को नहीं दी गई। यह संघीय ढांचे के खिलाफ है। तृणमूल के समर्थन में कांग्रेस और बसपा ने भी केंद्र पर निशाना साधा। हालांकि विपक्ष के आरोप उस वक्त गलत साबित हो गए जब सेना ने अभ्यास को लेकर प्रशासन-पुलिस को लिखे पत्र सार्वजनिक कर दिए।

पर्रिकर ने जवाब दिया: लोकसभा में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों व पश्चिम बंगाल में सेना की मौजूदगी नियमित अभ्यास का हिस्सा है। पिछले महीने उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी ऐसा अभ्यास हुआ था।

इसलिए अभ्यास: सेना ऐसे अभ्यासों में टोल से डाटा एकत्र कर यह देखती है कि किसी खास इलाके से कितने वाहन गुजरते हैं, ताकि किसी आपदा के वक्त अभियान में मदद कैसे की जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें