फोटो गैलरी

Hindi Newsकागज वाले रेल टिकट के लिए देने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

कागज वाले रेल टिकट के लिए देने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

रेलवे के आरक्षण काउंटर से कागज का टिकट लेने के लिए आपको 40 रुपये अतिरिक्त देने पड़ सकते हैं। रेलवे कागज की खपत को घटाने के लिए यह कदम उठाने जा रहा है। प्रयास किया जा रहा है कि मार्च से यात्री...

कागज वाले रेल टिकट के लिए देने पड़ेंगे ज्यादा पैसे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 05 Feb 2016 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे के आरक्षण काउंटर से कागज का टिकट लेने के लिए आपको 40 रुपये अतिरिक्त देने पड़ सकते हैं। रेलवे कागज की खपत को घटाने के लिए यह कदम उठाने जा रहा है।

प्रयास किया जा रहा है कि मार्च से यात्री काउंटर से आरक्षित टिकट बुक करें या ऑनलाइन उन्हें एक एसमएस के जरिए टिकट उपलब्ध करा दिया जाए। यदि कोई यात्री कागज का टिकट चाहता है तो उससे अतिरिक्त शुल्क लिया जाए।

तीन साल में योजना पूरी: रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अगले तीन वर्षों में रेलवे ने आरक्षण टिकटों को लगभग पेपरलेस करने की योजना बनाई है। इसको ध्यान में रखते हुए पेपर टिकट की मांग को घटाने के लिए कई तरह के उपाय की तैयारी है। रेलवे से पहले कई केंद्रीय मंत्रालय यह पहल शुरू कर चुके हैं।

तैयारियां पूरी: यात्रियों को एसएमएस पर टिकट उपलब्ध कराने के लिए तकनीकी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इस व्यवस्था की तकनीकी जांच की जा रही है। फिलहाल काउंटर से टिकट लेने पर यात्रियों को कागज का टिकट दिया जाता है और ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर एसएमएस के जरिए यात्रियों को टिकट मिलता है। रास्ते में यात्री को सिर्फ अपना पहचान पत्र साथ रखना अनिवार्य होता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें