फोटो गैलरी

Hindi News योजनाओं  से ‘आम आदमी’ शब्द हटाएं

योजनाओं  से ‘आम आदमी’ शब्द हटाएं

दिल्ली की सरकारी योजनाओं में से ‘आम आदमी’ शब्द हटाया जाएगा। चुनाव आयोग ने बुधवार को नगर निगम चुनाव के लिए आर्दश आचार संहिता की वजह से यह अहम फैसला लिया।  आयोग ने केजरीवाल सरकार से 48...


योजनाओं  से ‘आम आदमी’ शब्द हटाएं
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Mar 2017 01:22 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की सरकारी योजनाओं में से ‘आम आदमी’ शब्द हटाया जाएगा। चुनाव आयोग ने बुधवार को नगर निगम चुनाव के लिए आर्दश आचार संहिता की वजह से यह अहम फैसला लिया।  आयोग ने केजरीवाल सरकार से 48 घंटे के अंदर ‘आम आदमी’ शब्द हटाने  और 48 घंटे में रिपोर्ट देने को कहा है। 

दिल्ली में ‘आप’ सरकार बनने के बाद कई योजनाओं के साथ ‘आम आदमी’ शब्द जोड़ा गया है। इनमें आम आदमी क्लीनिक व आम आदमी बस सेवा आदि शामिल हैं। आचार संहिता लागू होने के बाद नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करवाई थी। शिकायत को संज्ञान में लेकर चुनाव आयुक्त एस.के. श्रीवास्तव ने यह आदेश जारी किए हैं । ये आदेश मुख्य सचिव एम.एम. कुट्टी को भेजे गए हैं। आयोग ने मुख्यसचिव को कहा है कि वे निगम क्षेत्रों व सरकारी विभागों में लगे इन नामों को हटाए और 48 घंटे में रिपोर्ट दें।  

भाजपा नेता विजेंद्र गुप्ता ने बताया कि दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने दिल्ली सरकार के आम आदमी मोहल्ला क्लिनिकों और आम आदमी बाईपास एक्सप्रेस बस सेवा के दिल्ली भर में लगे होर्डिग्स, बैनर्स आदि से 48 घंटें के अंदर ‘आम आदमी शब्द’ हटाने या उन्हें ढकने के आदेश जारी किए हैं । उन्होंने कहा ऐसा करने से ‘आप’ सरकार इन नामों पर राजनीतिक लाभ नहीं उठा पाएगी ।

22 की जगह 23 अप्रैल को निगम चुनाव होंगे

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की 272 सीटों के लिए मतदान अब 23 अप्रैल को होगा। बोर्ड परीक्षा की वजह से आयोग ने चुनाव की तारीख टालने का फैसला लिया है।  चुनाव आयोग की योजना के तहत पहले ये चुनाव 22 अप्रैल को होना तय था। बोर्ड परीक्षाओं की वजह से आयोग से अपील की गई थी कि इन चुनावों को परीक्षा के दिन नहीं कराया जाए।

आयोग के फैसले से इन पर आएगा असर

107 मोहल्ला क्लीनिक में है आम आदमी शब्द का इस्तेमाल

’ 1 आम आदमी बस सेवा का रूट हो रहा है संचालित
’ सड़कों पर आम आदमी के नाम से लगाए गए है पोस्टर बैनर हटेंगे

’ सरकारी प्रचार में प्रयोग हो रहा है आम आदमी शब्द अब इस्तेमाल नहीं होगा


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें