फोटो गैलरी

Hindi Newsरोबोट ने कर्मचारी को पटक-पटक कर मार डाला

रोबोट ने कर्मचारी को पटक-पटक कर मार डाला

सिने अभिनेता रजनीकांत की फिल्म ‘रोबोट’ याद होगी। फिल्म में जिस तरह ‘चिट्टी’ नाम का रोबोट बेकाबू होकर लोगों पर हमला करता है कुछ ऐसा ही नजारा बुधवार को जर्मनी स्थित फोक्सवैगन...

रोबोट ने कर्मचारी को पटक-पटक कर मार डाला
एजेंसीFri, 03 Jul 2015 12:39 AM
ऐप पर पढ़ें

सिने अभिनेता रजनीकांत की फिल्म ‘रोबोट’ याद होगी। फिल्म में जिस तरह ‘चिट्टी’ नाम का रोबोट बेकाबू होकर लोगों पर हमला करता है कुछ ऐसा ही नजारा बुधवार को जर्मनी स्थित फोक्सवैगन कार के प्रोडक्शन प्लांट में दिखा। यहां एक रोबोट ने ठेकेदार को दबोचा और फिर पटक-पटक मार दिया। अब जांच एजेंसी इस पसोपेश में है कि मामले में आरोपी किसे बनाए।

फोक्सवैगन के प्रवक्ता हेइको हिलविग के अनुसार, ‘22 वर्षीय ठेकेदार अपनी टीम के साथ रोबोट में दूसरे काम के लिए प्रोग्राम सेट कर रहा था। अचानक रोबोट ने ठेकेदार को दबोच लिया। उसे कुछ देर इधर-उधर पटकने के बाद मेटल प्लेट से कुचल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

हेइको के अनुसार, ‘यह नई पीढ़ी वाला हल्का रोबोट नहीं था। यह प्लांट के दूसरे कर्मचारियों के साथ काम करता है।’ उन्होंने बताया कि घटना की जांच की जा रही है। इसके बाद ही पता चल सकेगा कि आखिर रोबोट में क्या खामी आ गई थी।

ऑटो पार्ट्स पकड़ता था
जानकारी के अनुसार, यह रोबोट ऑटो पाट्र्स को पकड़कर उन्हें जोड़ने का काम करता था। अब जांच हो रही है कि आखिर उसने ठेकेदार को कैसे दबोचा।

हत्या का पहला मामला नहीं
1981 में रोबोट द्वारा मानव हत्या की पहली घटना हुई। जापानी कावाशाकी फैक्टरी में एक रोबोट ने अपने हाथ से मजदूर को कुचलकर मार दिया था

1939 में मानव की तरह का पहला रोबोट बना था। उसे इलेक्ट्रो नाम दिया। सात फुट का इलेक्ट्रो 700 से ज्यादा शब्द बोल सकता था

10 लाख रोबोट इस्तेमाल हो रहे हैं उद्योग क्षेत्र में, आधे से ज्यादा जापान में

‘हत्यारा रोबोट’ चर्चा में
यह खबर सोशल मीडिया में सुर्खियों में रही। कई लोगों ने इसे एक इत्तेफाक करार दिया। वहीं कुछ लोगों ने ‘हत्यारे रोबोट’ को लेकर सवाल खड़े किए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें