फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी चुनाव: यहां अनुप्रिया पर है बीजेपी की सफलता का दारोमदार

यूपी चुनाव: यहां अनुप्रिया पर है बीजेपी की सफलता का दारोमदार

मिर्जापुर की पांच विस सीटों पर सांसद व केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। उनके लिए यहां बीजेपी और अपना दल का पिछले 15 सालों का सूखा खत्म करने की बड़ी चुनौती...

यूपी चुनाव: यहां अनुप्रिया पर है बीजेपी की सफलता का दारोमदार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Mar 2017 10:52 AM
ऐप पर पढ़ें

मिर्जापुर की पांच विस सीटों पर सांसद व केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। उनके लिए यहां बीजेपी और अपना दल का पिछले 15 सालों का सूखा खत्म करने की बड़ी चुनौती है।

मिर्जापुर में बीजेपी की थोड़ी बहुत इज्जत पार्टी के कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री ओम प्रकाश सिंह ही चुनार सीट जीतकर बचाते रहे हैं लेकिन 2012 के चुनाव में तो यहां से बीजेपी का पूरी तरह से सफाया हो गया था। मिर्जापुर की 5 सीटों में तीन सपा और 1-1 कांग्रेस और बसपा के पास हैं। इस बार इन 5 सीटों पर बढ़त लेने के मद्देनज़र बीजेपी ने छानवे (सु.) की सीट समझौते के तहत अपना दल को दी है। 

ये भी पढ़ें: अभी तक विदेश घूम रहे थे पीएम, अब तीन दिनों से बनारस में जमे: अखिलेश

छानवे (सु.) की सीट पर पूर्व सांसद पकोड़ी लाल कोल के बेटे राहुल कोल अपना दल की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं। मिर्जापुर की विधानसभा सीटों को बीजेपी की झोली डालने के लिए ही केन्द्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल पूरा जोर लगाए हुए हैं। वह यहां चुनाव सभाएं ही नहीं जनसम्पर्क भी कर रही हैं। मिर्जापुर सदर सीट से बीजेपी के रत्नाकर मिश्र की टक्कर सपा के सीटिंग एमएलए और सपा सरकार में मंत्री कैलाश चौरसिया और बसपा के मो. परवेज खां से है। वर्ष 2012 के विधान चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी के रहे मनोज जायसवाल यहां से टिकट मांग रहे थे लेकिन टिकट न पाकर निराश होकर घर बैठ गए। मंझवा सीट पर बीजेपी की प्रत्याशी सुचिस्मिता मौर्य हैं। 

ये भी पढ़ें: गायत्री प्रजापति के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, कुर्क होगी सम्पत्ति

इन्हें भी इस सीट से टिकट न मिलने से नाराज आधा दर्जन नेताओं का भितरघात ङोलना पड़ रहा है। चुनार सीट से वर्ष 2012 के चुनाव को छोड़कर लगातार चुनाव जीत रहे पूर्व मंत्री ओम प्रकाश सिंह के बेटे अनुराग सिंह को बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है। यहां भी टिकट मांग रहे राजबहादुर सिंह का विरोध बीजेपी प्रत्याशी को ङोलना पड़ रहा है। 

मड़िहान सीट से बीजेपी के प्रत्याशी रमाशंकर पटेल को भी पार्टी के टिकट के दावेदार जगदीश का विरोध ङोलना पड़ रहा है। यहां सपा-कांग्रेस गठबंधन के ललितेश मणि त्रिपाठी विधायक हैं जबकि बसपा से अवधेश सिंह मैदान में हैं। ऐसे में यहां मुकाबला खासा रोचक हो चला है। लब्बोलुआब यह कि मिर्जापुर में अपना दल और बीजेपी के गठजोड़ की परीक्षा होगी।

यूपी चुनाव से जुड़ी हर खबर बस एक क्लिक पर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें