फोटो गैलरी

Hindi Newsआयोग ने मायावती के EVM छेड़छाड़ के आरोपों को किया खारिज

आयोग ने मायावती के EVM छेड़छाड़ के आरोपों को किया खारिज

चुनाव आयोग ने ईवीएम से छेड़छाड़ करने के मायावती के आरोपों को खारिज किया। कहा यह आज तक सिद्ध नहीं होने पाया है कि छेड़छाड़ हो सकती है जबकि कई बार इसके लिये मौके दिये गये हैं। आयोग ने जवाब मायावती...

आयोग ने मायावती के EVM छेड़छाड़ के आरोपों को किया खारिज
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 12 Mar 2017 09:14 AM
ऐप पर पढ़ें

चुनाव आयोग ने ईवीएम से छेड़छाड़ करने के मायावती के आरोपों को खारिज किया। कहा यह आज तक सिद्ध नहीं होने पाया है कि छेड़छाड़ हो सकती है जबकि कई बार इसके लिये मौके दिये गये हैं। आयोग ने जवाब मायावती के पत्र के बाद शनिवार शाम को दिया।

आयोग ने हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का हवाला दिया है जिनमें मशीनों के फूलप्रूफ पाया गया है। आयोग ने कहा चुनाव से पूर्व हर पोलिंग बूथ पर मशीन को 50 वोट डलवा कर अभ्यास किया जाता है जिसके बाद मशीन को सील किया जाता है जिस पर चुनावी दलों के प्रतिनिधियों के साइन होते हैं। आयोग 2000 से मशीनों के जरिये चुनाव करवा रहा है।

आयोग ने यह भी कहा मशीन में माइक्रो चिप को हमेशा के लिये बर्न कर दिया जाता है जिसे निकाला नहीं जा सकता। जवाब में आयोग ने यह भी कहा है कि बैलट यूनिट व कंट्रोल यूनिट में डिजिटल डायनेमिक कोडिंग का फीचर 2006 में जोड़ा गया है जिससे हर वोट का रियल टाइम व डेट रिकार्ड होती है। मशीन बिल्कुल फूलप्रूफ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें