फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी चुनाव: 23 फरवरी को 7 फेरे लेने में हैं बड़ी दुश्वारियां

यूपी चुनाव: 23 फरवरी को 7 फेरे लेने में हैं बड़ी दुश्वारियां

शादी के घर में दस काम होते हैं। जिस दिन बेटी या बेटे की शादी होती है आखिरी वक्त तक कुछ न कुछ घटता रहता है। सुबह बारातघर सामान पहुंचाने से लेकर शाम को बेटी को ब्यूटी पार्लर भेजने तक। रिश्तेदारों के...

यूपी चुनाव: 23 फरवरी को 7 फेरे लेने में हैं बड़ी दुश्वारियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Feb 2017 06:14 PM
ऐप पर पढ़ें

शादी के घर में दस काम होते हैं। जिस दिन बेटी या बेटे की शादी होती है आखिरी वक्त तक कुछ न कुछ घटता रहता है। सुबह बारातघर सामान पहुंचाने से लेकर शाम को बेटी को ब्यूटी पार्लर भेजने तक। रिश्तेदारों के परदेश से आने से लेकर, बारात की अगवानी तक दौड़ भाग लगी रहती है। ऐसे में अगर ट्रैफिक प्रतिबंध लागू हो जाए या बाजार ही बंद हो जाए तो परेशानी स्वाभिक है। इन्हीं बातों से शहर के कई ऐसे परिवार परेशान हैं जिनके  यहां 23 फरवरी को बेटी या बेटे की शादी है क्योंकि इसी दिन यहां पर चौथे चरण का मतदान होना है। ऐसे में  कई इलाकों में जहां बाजार बंद रहेंगे वहीं यातायात प्रतिबंध से लेकर तमाम तरह की पाबंदियां रहेंगी। 

पेश है ऐसे  ही कुछ परिवारों की परेशानियां... 

कहीं कुछ घट गया तो...

मीरापुर के रामआसरे मिश्र की बेटी विभा की शादी 23 फरवरी को है। बारात लखनऊ से आएगी। उसी दिन  तमाम रिश्तेदारों को परदेस से शादी में शामिल होने के लिए आना है। सुबह सब्जी व मिठाई आदि की खरीदारी  करनी है। ब्यूटी पार्लर में दुल्हन का शृंगार होना है। लेकिन इसी दिन शहर में मतदान  होने के कारण रामआसरे  अभी से चिंतित हैं। कहीं ऐनवक्त पर कुछ घट गया तो क्या करेंगे।

बारातघर के पास पोलिंग बूथ

यही हालात कटरा के लल्लन यादव का है। उनकी बेटी की शादी भी 23 को ही है। जो बारातघर बुक किया है उसके पास ही स्कूल में पोलिंग बूथ है। ऐसे में मतदान के समय बारातघर तक आने-जाने और सामान पहुंचाने में काफी परेशानी होगी। 

चुनाव में लगी ड्यूटी, टल गई शादी

सरकारी विभाग में नई-नई नौकरी पाने वाले कीडगंज के अजीत मालवीय को तो और बड़ी परेशानी का सामना  करना पड़ा। चुनाव के दिन ही शादी का मुहूर्त होने की वजह से उन्हें अपनी शादी की तारीख आगे बढ़ानी पड़ी।  वजह उनकी ड्यूटी चुनाव में लग गई। अब ऐसे में वह शादी करें कि ड्यूटी निभाएं। घर और ससुराल वालों की  सलाह के बाद उन्होंने ने अपनी शादी ही टाल दी। 

गाड़ी की बुकिंग हो गई कैंसिल

अतरसुइया के मौजीलाल के बेटे अंकुर की बारात 23 को ही बनारस जानी थी। जिसके लिए उन्होंने महीनों  पहले बस और कार की बुकिंग की थी। दो दिन पहले ट्रैवेल्स एजेंसी वाले का फोन आया और उसने बताया कि  उसकी बस चुनाव ड्यूटी में लग गई है। मजबूर वह बुकिंग कैंसिल कर रहा है। आकर एडवांस ले जाएं। अब  मौजीलाल को समझ में नहीं आ रहा है कि बेटे की बारात कैसे ले जाएं। 

डीजे व बैंड वाले मांग रहे परमीशन

चुनाव के एक दिन पहले शाम से ही जनपद की सीमाएं सील हो जाएंगी। जगह-जगह चेकिंग होगी। इससे अब  डीजे, बैंड, रोड लाइट, आर्केस्ट्रा आदि के संचालक बारात मालिक से प्रशासन द्वारा परमीशन दिलवाए जाने  की बात कर रहे हैं। 

यूपी विधानसभा चुनाव से जुड़ी हर खबर बस एक क्लिक पर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें