राजनीति की बड़ी हस्तियों का नाम आगे बढ़ा रही तीसरी पीढ़ी

इलाहाबाद, संजोग मिश्र Updated: 14 फरवरी, 2017 6:15 PM

+ -

यूपी विधानसभा चुनाव में राजनीति की बड़ी हस्तियों की तीसरी पीढ़ी भी अपनी किस्मत आजमा रही है। देश के दूसरे प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्त्री के नाती सिद्धार्थनाथ सिंह भाजपा के टिकट पर शहर पश्चिमी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं एक समय इंदिरा गांधी की बहुत करीब रहीं पूर्व केन्द्रीय मंत्री राजेन्द्र कुमारी बाजपेयी के पौत्र हर्षवर्धन बाजपेयी शहर उत्तरी विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं।
 
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और आन्ध्र प्रदेश के प्रभारी सिद्धार्थनाथ सिंह का यह पहला चुनाव है। सिद्धार्थनाथ की मां सुमन शास्त्री लाल बहादुर शास्त्री की दूसरी बेटी हैं। उनके पिता स्व. विजयनाथ सिंह के बड़े भाई चौधरी नौनिहाल सिंह एनडी तिवारी और वीपी सिंह की सरकार में गृहमंत्री व शिक्षामंत्री थे। 1997 से भाजपा से जुड़े सिद्धार्थनाथ ने कई अहम जिम्मेदारी निभाई है।
 
शहर उत्तरी से भाजपा प्रत्याशी हर्ष वर्धन बाजपेयी उत्तरी विधानसभा सीट से 2007 और 2012 का विधानसभा चुनाव बसपा पर लड़ चुके हैं और दोनों बार दूसरे स्थान पर रहे। उनके पिता अशोक बाजपेयी 1980 में इसी सीट से जीत चुके हैं। हर्षवर्धन की मां प्रो. रंजना बाजपेयी सपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।

जरूर पढ़ें

From around the web