फोटो गैलरी

Hindi Newsयात्रा में खामियां: केदारनाथ यात्रा में 3 दिन बाकी पर तैयारियां अधूरी

यात्रा में खामियां: केदारनाथ यात्रा में 3 दिन बाकी पर तैयारियां अधूरी

चार धाम यात्रा शुरू होने को महज तीन दिन बचे हैं, लेकिन यात्रा तैयारियां अभी भी अधूरी हैं। शासन-प्रशासन के लाख दावों के बाद भी यात्रा तैयारियों में खामियां ही खामियां सामने आ रही हैं। यात्रा में सबसे...

यात्रा में खामियां: केदारनाथ यात्रा में 3 दिन बाकी पर तैयारियां अधूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 03:05 PM
ऐप पर पढ़ें

चार धाम यात्रा शुरू होने को महज तीन दिन बचे हैं, लेकिन यात्रा तैयारियां अभी भी अधूरी हैं। शासन-प्रशासन के लाख दावों के बाद भी यात्रा तैयारियों में खामियां ही खामियां सामने आ रही हैं। यात्रा में सबसे बड़ी दिक्कत पेयजल की सामने आ रही है। अभी से ही बड़कोट, डामटा व जानकीचट्टी में पेयजल किल्लत होने लगी है।

बीते तीन सालों से आ रही इस दिक्कत को लेकर पेयजल विभाग ने कोई भी दीर्घकालीन समाधान नहीं तलाशा। इससे समस्या विकट हो रही है। वहीं नौगांव, बड़कोट और जानकीचट्टी में पार्किंग को लेकर दिक्कतें हैं। बड़कोट और नौगांव में यात्रा शुरू होने से पहले ही जाम की समस्या बनी हुई है। यहां पार्किंग व नो पार्किंग जोन तय नहीं किये गये हैं।

डामटा, बड़कोट व नौगांव में सुलभ शौचालय भी बदहाल स्थिति में हैं। यमुनोत्री धाम में अभी भी महिला स्नान गर्म कुंड बदहाल बना हुआ है। यमुनोत्री में अभी गर्म कुंडों में मिलाने के लिए ठंडे पानी की लाइनें तैयार नहीं की गई हैं। यमुनोत्री में हनुमान गुफा से लेकर वन विश्राम गृह और गरुड़ गंगा तक जाने वाला मार्ग बदहाल बना हुआ है। यात्रा के पीक टाइम में यात्रियों को डायवर्ट करने के लिए भंडेली गाड से यमुनोत्री को जाने वाला वन विभाग का वैकल्पिक मार्ग करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी आवागमन के लायक नहीं है।

जानकीचट्टी और यमुनोत्री में लगभग यात्रा के दौरान पांच हजार से अधिक लेबर, घोड़ों व डंडी-कंडी के साथ मौजूद होती है। इनके लिए पर्याप्त शौचालयों की व्यवस्था नहीं हैं। इससे यमुना तट गंदे होने के पूरे आसार हैं। पर्याप्त तकनीकी सामग्री के अभावों में यात्रियों के लिए कुली एजेंसी की प्रीपेड सेवा भी सवालों के घेरे में है। घोड़ा पड़ाव भी बनकर तैयार नहीं हुये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें