फोटो गैलरी

Hindi Newsगजब: यहां के छात्रों ने बनाई कीचड़ और पहाड़ी इलाकों में चलने वाली कार

गजब: यहां के छात्रों ने बनाई कीचड़ और पहाड़ी इलाकों में चलने वाली कार

बीएचयू आईआईटी के छात्रों ने एक ऐसी अनोखी स्पोर्ट्स कार का निर्माण किया है जो दलदली कीचड़ वाली जमीन ही नहीं पहाड़ी इलाकों में भी आसानी से दौड़ सकती है। गाड़ी का इस्तेमाल न सिर्फ देश के जवान...

गजब: यहां के छात्रों ने बनाई कीचड़ और पहाड़ी इलाकों में चलने वाली कार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Mar 2017 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू आईआईटी के छात्रों ने एक ऐसी अनोखी स्पोर्ट्स कार का निर्माण किया है जो दलदली कीचड़ वाली जमीन ही नहीं पहाड़ी इलाकों में भी आसानी से दौड़ सकती है। गाड़ी का इस्तेमाल न सिर्फ देश के जवान दुर्गम इलाकों में जाने के लिए कर सकते हैं बल्कि किसानों के लिए भी बेहद उपयोगी हो सकती है। गुरुवार को कार का प्रदर्शन आईआईटी परिसर में किया गया। 

आईआईटी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग की सहायक प्रोफेसर श्रीमती रश्मि रेखा साहू के मार्गदर्शन में विभाग के छात्रों की टीम इन्फर्नो ने इसका निर्माण किया है। छात्रों ने इस कार (ऑफ टिरेन वेहिकल) को इंदौर के निकट पीतमपुर में सोसायटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग (एसएई) में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भी प्रदर्शित किया।  

पिछले साल की तुलना में कई बड़े बदलाव किये

कार की मुख्य डिजाइन पिछले साल बनाई गई थी। कई मौकों पर इसका प्रदर्शन करने के बाद इसके डिजाइन में कई बदलाव किये गए हैं। गाड़ी में 305 सीसी ब्रिग्स और स्ट्रैटन इंजन लगाया गया है जो इसे तेज रफ्तार पकड़ने में मदद करता है। विशेष रूप से निर्मित पार्ट्स के सहारे गाड़ी का वजन भी कम रखने का प्रयास किया गया है। गाड़ी की अर्गनामिक्स में बदलाव करके ड्राइवर की सुरक्षा और कंफर्ट को बढ़ाया भी गया है। ट्रांसमिशन में किये गए बदलाव से गाड़ी हर तरह के भू-भाग पर चलने में सक्षम हो गई है। पिछले साल की खामियों को ध्यान में रखते हुए आगे के पहियों को बड़ा रखा गया है, जिससे हर तरह के भू-भाग पर पकड़ बेहतर मिल सके। 

ये भी पढ़ें: स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें ये ऐप, जिंदगीभर होगी कॉल फ्री!

वर्चुअल राउंड में सभी आईआईटी को पछाड़ा

बीएचयू आईआईटी की टीम इनफर्नों ने पीतमपुर में आयोजित प्रतियोगिता के वर्चुअल राउंड में देश के सभी आईआईटी को पछाड़ कर पहला स्थान हासिल किया। कास्ट रिपोर्ट प्रस्तुति में भाग ले रही 150 टीमों के बीच टॉप टेन में जगह बनाने में सफल हुई। टेक्निकल इन्स्पेक्शन, डिजाइन रिपोर्ट और अन्य प्रस्तुतियों में भी टीम का प्रदर्शन बेहतर माना गया। गाड़ी का ट्रैक पर शानदार प्रदर्शन रहा।

मोटर वाहन उद्योग को विस्तार देना उद्देश्य

टीम इनर्फों की पर्यवेक्षक डा. साहू के अनुसार गाड़ी का निर्माण केवल एसएई इंडिया के राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेना नहीं है, बल्कि हम चाहते है कि एक ऐसा डिजाइन बनाया जाए जो बाजा (बीएजेए 2017) में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हो। हमारा उद्देश्य मोटर वाहन उद्योग को विस्तार देना भी है। 

टीम इनर्फों में शामिल है 24 आईआईटीयंस 

टीम इनर्फों में 24 आईआईटीयंस शामिल हैं। यश मित्तल (कैप्टन), निशांत राजेश (डिप्टी कैप्टन) और कुनाल कुंदु (ड्राइवर) की भूमिका में हैं। इसके अलावा सेगू केथन श्रीवास्तव, रितेश गुप्ता, गौरव उपाध्याय, श्रीनिवास प्रकाश दीवानजी, सौरभ मिश्रा, राहुल सिंह भदौरिया, आकाश रोडिया, पारस त्रिवेदी, अपूर्व तिवारी, वेदांत कुमार, पृथ्वी नाथ पांडेय, नमन राय, सत्यम  श्रीवास्तव, सौरव सुबिरकांति मजूमदार, अयान मुतरेजा, विजेथ उडूपा, आदित्य श्रीवास्तव, लोकेश सोनी, सिद्धांत शुक्ला, गौरहारी पूजारी और सचिन मीना टीम के सदस्य हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें