फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: अयोध्या मसले का शांतिपूर्ण ढंग से हल निकाला जाए : कल्बे सादिक

VIDEO: अयोध्या मसले का शांतिपूर्ण ढंग से हल निकाला जाए : कल्बे सादिक

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं शिया धर्मगुरु कल्बे सादिक ने सोमवार को यूपी के बिजनौर में कहा कि मंदिर-मस्जिद से पहले मनुष्यता को याद रखें। जो मंदिर बना रहे, उन्हें बनाने दीजिए।...

VIDEO: अयोध्या मसले का शांतिपूर्ण ढंग से हल निकाला जाए : कल्बे सादिक
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 10 Apr 2017 11:13 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं शिया धर्मगुरु कल्बे सादिक ने सोमवार को यूपी के बिजनौर में कहा कि मंदिर-मस्जिद से पहले मनुष्यता को याद रखें। जो मंदिर बना रहे, उन्हें बनाने दीजिए। जवाब में मुसलमान मस्जिद नहीं बनाएं, देश बनाएं। उन्होंने इस मुद्दे का किसी भी सूरत में समाधान निकाले जाने का आग्रह किया।

एक कार्यक्रम में शामिल होने बिजनौर आए शिया धर्मगुरु कल्बे सादिक, वरिष्ठ अधिवक्ता खुर्शीद मोहसिन जैदी के आवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने राम मंदिर के मुद्दे पर उन्होंने कहा, कि हमारी इसमें कोई दिलचस्पी नहीं। हम चाहते हैं इस जटिल समस्या का किसी भी सूरत में समाधान निकलना चाहिए। समाधान तब निकलेगा जब दिलों में नरमी हो। नरमी तब आएगी जब धर्म से पहले मनुष्य होना याद रखें। इम भावनाओं की कद्र करते हैं। 

मुसलमानों से ये यह कहना चाहूंगा, कि जो मंदिर बना रहे हैं उन्हें बनाने दीजिए। मंदिर के जवाब में मस्जिद न बनाएं देश को बनाएं। हम साथ हैं। किसी भी देश में मस्जिद-मंदिर कोई मुद्दा नहीं है। आप देश को बनाइए, हम साथ हैं। डा. कल्बे सादिक ने यह भी कहा, कि किसी भी मुल्क में बड़ी-बड़ी मस्जिदें वली या सूफियों ने नहीं बनाई, बल्कि तानाशाहों ने अपना अपराध छिपाने के लिए बनाई है। 

तीन तलाक के मुद्दे पर उन्होंने कहा, कि तीन तलाक समाज की एक बुराई है। शियाओं में तो निकाह आसान है, तलाक मुश्किल। इसके नियम है, पूरी इंक्वॉयरी करते हैं। खाली तीन बार तलाक कहने से तलाक नहीं हो जाता। सुन्नी मुस्लिमों में जरूर यह नजर आता है। बोर्ड इस पर विचार कर रहा है। अहले हदीस भी तीन तलाक को गलत मानता है। इसके बावजूद इसमें सरकार के दखल की जरूरत नहीं, मुस्लिम स्वयं महिलाओं के हक में उचित निर्णय लेंगे। 

गाय को लेकर आजम खां के बयान पर कोई टिप्पणी से इंकार करते हुए उन्होंने कहा, कि उनके दिमाग से कोई अच्छी बात निकलती ही नहीं, कभी मुसलमान को भड़का देते हैं तो कभी हिन्दू को। मुस्लिमों की बदहाली के लिए उनकी लीडरशिप जिम्मेदार है। कश्मीर के मुद्दे पर उन्होंने कहा, कि कश्मीरी बच्चे असमानता के चलते पाकिस्तान जैसी डूबती हुई कश्ती में सवार होने की जिद कर रहे हैं। आंखे खोलनी होंगी और पाकिस्तान के इरादों को समझाना होगा। कश्मीर हमारा है और कश्मीर के बच्चे भी हमारे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें