फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: अब हाईवे पर दिखेगा डाक कांवड़ का रेला

VIDEO: अब हाईवे पर दिखेगा डाक कांवड़ का रेला

नहर पटरी पर पैदल कांवड़ियों की कतार लगातार आगे बढ़ रही है। कांवड़ियों को हाईवे पर जाने से रोकने में पुलिस के पसीने छूट रहे हैं। बाइक और बड़े वाहनों पर डाक कांवड़ आनी शुरू हो गई हैं। गुरुवार से डाक कांवड़ों...

VIDEO: अब हाईवे पर दिखेगा डाक कांवड़ का रेला
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 Jul 2016 11:34 PM
ऐप पर पढ़ें

नहर पटरी पर पैदल कांवड़ियों की कतार लगातार आगे बढ़ रही है। कांवड़ियों को हाईवे पर जाने से रोकने में पुलिस के पसीने छूट रहे हैं। बाइक और बड़े वाहनों पर डाक कांवड़ आनी शुरू हो गई हैं। गुरुवार से डाक कांवड़ों का रेला उमड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। डाक कांवड़ के वाहनों के लिए बैरागी कैंप में पार्किंग बनाई गई है। वहीं बुधवार को कांवड़ियों की भीड़ से धर्मनगरी के बाजार पैक रहे।

बुधवार को एसएसपी राजीव स्वरूप ने स्वयं यातायात व्यवस्था की कमान संभाली। शंकराचार्य चौक, प्रेमनगर चौक, सिंह द्वार, बहादराबाद आदि क्षेत्रों का निरीक्षण कर यातायात व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिए। वहीं शिवभक्तों की भीड़ बढ़ने के साथ ही अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।

मंसा देवी मंदिर का सीढ़ी मार्ग खुलवाया
कांवड़िये धर्मनगरी के मंदिरों में भी दर्शन करने के लिए उमड़ रहे हैं। रोजाना हजारों कांवड़िये मंसा देवी मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे हैं। भीड़ देखते हुए बाजार से मंसा देवी जाने वाले सीढ़ी मार्ग को बंद रखा गया था। बुधवार को कांवड़ियों के आग्रह पर हरकी पैड़ी चौकी इंचार्ज मोहन सिंह ने मार्ग खुलवा दिया।

ऋषिकेश से दिल्ली तक वॉल्वो और एसी बसें बंद
ऋषिकेश। कांवड़ यात्रा के चलते दिल्ली हाईवे पर बसें नहीं चल रही हैं। बसों को दूसरे रूटों से दिल्ली भेजा जा रहा है। डाक कांवड़ के चलते उत्तराखंड परिवहन निगम ने ऋषिकेश से दिल्ली के बीच वॉल्वो और एसी बस सेवाओं का संचालन एक अगस्त तक बंद करा दिया है। इससे जहां यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ेगी, वहीं रोडवेज को रोजाना डेढ़ लाख का नुकसान उठाना पड़ेगा। गुरुवार से बस सेवाएं बंद होने से यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ेगी। ऋषिकेश से तीन वॉल्वो और दो एसी बस सेवाएं दिल्ली रूट पर चलती हैं। एआरएम नेतराम गौतम का कहना है कि दो अगस्त से बसों का संचालन फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

ऋषिकेश से दिल्ली का किराया 105 रुपये ज्यादा
ऋषिकेश। कांवड़ यात्रा के जोर पकड़ने के साथ ही ऋषिकेश से दिल्ली का सफर मुश्किल होता जा रहा है। चीला वैकल्पिक मार्ग पर बरसाती नदियों में वाहन फंसने और डाक कांवड़ियों की भीड़ बढ़ने के बाद रोडवेज ने बसों के रूट बदल दिए हैं। नजीबाबाद रूट बंद होने के बाद बुधवार से बसों को पांवटा साहिब-करनाल दिल्ली होकर भेजा जा रहा है। इससे ऋषिकेश से दिल्ली की दूरी 110 किमी बढ़ गई है। जबकि सामान्य बस किराया भी 105 रुपये अधिक चुकाना पड़ रहा है। वाया करनाल होकर दिल्ली के लिए चार घंटे ज्यादा लगेंगे। एआरएम नेतराम गौतम ने बताया कि बुधवार से बसों का संचालन वाया करनाल से दिल्ली किया जा रहा है। दूरी बढ़ने से किराया और समय ज्यादा लग रहा है। एक अगस्त तक नए बस रूट से बसों का संचालन होगा।

मेरठ के युवाओं की 101 फीट लंबी तिरंगा कांवड़
आस्था के मेले में मेरठ के युवाओं ने देशभक्ति का जज्बां जगाने के लिए 101 फीट लंबी कांवड़ यात्रा निकाली। 30 युवकों का दल शिवरात्रि पर भगवान औघढ़नाथ को जल चढ़ाकर देश की सलामती के लिए प्रार्थना करेगा। बुधवार को मेरठ के मलियाना गांव निवासी कांवड़ियों के दल ने तिरंगा कांवड़ यात्रा निकाली। देवेंद्र प्रजापति, अमित सैनी, प्रमोद सैनी, मुकुल, मनीष प्रजापति, गौरव सैनी, राकेश प्रजापति ने बताया कि तिरंगा कांवड़ लाने का उद्देश्य हर हिन्दुस्तानी के मन में राष्ट्रभक्ति की भावना जगाना है। कांवड़ तैयार करने में करीब डेढ़ लाख रुपये खर्चा आया है। रोजाना 30 से 35 किमी. का सफर करते हैं। ताकि एक अगस्त तक मेरठ पहुंच सकें। मेरठ के काली पलटन स्थित भगवान औघढ़नाथ मंदिर में जल चढ़ाकर देश के लिए प्रार्थना करेंगे।

कांवड़ियों की सेवा में जुटे लोग
नगर निगम परिसर में जल संस्थान के कर्मचारियों ने बुधवार को कांवड़ियों को भोजन कराया गया। इस मौके पर एई अशोक कुमार, जेई जुनैद, आदेश कुमार, विक्रम, राजेंद्र गिरधारी, छोटा शकील, मनोज, राजकुमार अग्रवाल, अवनीश वर्मा, लीलाधर प्रधान, राजेश शर्मा, सन्नी दीप, विमला आदि उपस्थित रहे। शिव सेना के प्रदेश सचिन जगमोहन पटवा और कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के जन्म दिन पर शिवभक्तों को फल बांटे। रामनगर चुंगी पर कांवड़ियों के शिविर लगाया गया। महेवड़ कलां और बाजुहेड़ी के ग्रामीणों ने भंडारे लगाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें