फोटो गैलरी

Hindi Newsगैस पाइप लाइन योजना की काशी से होगी शुरुआत

गैस पाइप लाइन योजना की काशी से होगी शुरुआत

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी 24 अक्तूबर को डीरेका में 51 हजार करोड़ रुपये की घरेलू गैस परियोजना की शुरुआत करेंगे। पूर्वी भारत में...

गैस पाइप लाइन योजना की काशी से होगी शुरुआत
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Oct 2016 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी 24 अक्तूबर को डीरेका में 51 हजार करोड़ रुपये की घरेलू गैस परियोजना की शुरुआत करेंगे। पूर्वी भारत में पहली बार 1500 किलोमीटर गैस पाइपलाइन योजना की यहां से शुरुआत होगी। योजना से उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उड़ीसा के 40 जिलों के 20 हजार 600 गांव लाभान्वित होंगे।

पीएम के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियां देखने पहुंचे धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि काशी में अगले दो साल जबकि पटना, रांची, जमशेदपुर, भुवनेश्वर, कटक, कोलकाता आदि शहरों में तीन साल में पाइपलाइन से घरेलू गैस पहुंचने लगेगी। योजना के लागू होने से सीएनजी स्टेशन बनेंगे और वाहन भी प्राकृतिक गैस से चलेंगे। इससे प्रदूषण में कमी आयेगी। प्रधान ने कहा, यह योजना पूर्वी भारत के विकास में मील का पत्थर साबित होगी।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि जगदीशपुर से हल्दिया तक प्रस्तावित इस योजना की शुरुआत हो चुकी है। बोकारो से धामरा तक टर्मिनल बनाया जा रहा है। काशी हमारी प्राथमिकता में है और यहां का काम सबसे पहले पूरा किया जाएगा।

चार शहरों के कारखाने भी चलेंगे

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस परियोजना से गोरखपुर, बरौनी, सिंगरौली समेत चार शहरों के बंद कारखाने भी चलेंगे। बंद कारखानों को नया जीवन मिलेगा तो इन शहरों के हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उनके साथ रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने भी तैयारियों का जायजा लिया।

---------------

पीएम पांच महिलाओं को देंगे उज्जवला योजना का लाभ

- इसके लिए विभाग कर रहा है तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डीरेका में बनारस की पांच महिलाओं को उज्जवला योजना का लाभ देंगे। इसके लिए विभाग तैयारियों में लगा है। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसकी तैयारी जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री बनारस-इलाहाबाद रेल लाइन दोहरीकरण, डीरेका विस्तारीकरण प्रथम चरण, राजा तालाब में सब्जियों के वातानुकूलित डिपो का भी शिलान्यास करेंगे। साथ ही बनारस पर आधारित डाक टिकट जारी करेंगे। केंद्रीय मंत्रियों ने इनसे जुड़े शिलापट्ट आदि को समय से लाकर लगाने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें