फोटो गैलरी

Hindi Newsविद्यापीठ में दाखिले के लिए तीस हजार से अधिक आवेदन

विद्यापीठ में दाखिले के लिए तीस हजार से अधिक आवेदन

काशी विद्यापीठ में शनिवार को प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि समाप्त हो गई। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए 30,500 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन फॉर्म भरे हैं। प्रवेश परीक्षाएं एक जून से होंगी। स्नातक...

विद्यापीठ में दाखिले के लिए तीस हजार से अधिक आवेदन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Apr 2017 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

काशी विद्यापीठ में शनिवार को प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि समाप्त हो गई। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए 30,500 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन फॉर्म भरे हैं। प्रवेश परीक्षाएं एक जून से होंगी।

स्नातक पाठ्यक्रमों में सर्वाधिक दावेदार बीकॉम के लिए हैं। स्नातकोत्तर में सबसे अधिक 2258 आवेदन एमकॉम के लिए हैं। सबसे कम एक आवेदन एडवांस डिप्लोमा इन रशियन में है। कुल 57 कोर्स के लिए आवेदन आए हैं। लगभग इतने ही आवेदन पिछले साल भी आए थे।

कुछ कोर्स में दहाई से अधिक आवेदन नहीं

कुछ ऐसे भी कोर्स हैं जिसमें आवदकों की संख्या दस से अधिक नहीं है। जैसे एडवांस डिप्लोमा इन रशियन (1), कन्नड़ (4), डिप्लोमा इन रशियन (5), सतत विकास (6), एमफिल पत्रकारिता (9), परफार्मिंग आर्ट (9) जैसे कोर्स शामिल हैं।

एमफिल में सबसे अधिक आवेदन हिन्दी में

एमफिल कोर्स में सबसे अधिक 321 फार्म हिन्दी विषय में हैं। एमफिल अर्थशास्त्र में 110, ललित कला में 34, पत्रकारिता में 91, राजनीति विज्ञान में 75, मनोविज्ञान में 80, संस्कृत में 65 और समाजशास्त्र में 202 आवेदन हैं।

कई पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला

कई विषयों में सीट के सापेक्ष कम आवेदन आए हैं। ऐसे विषयों में प्रवेश परीक्षाएं नहीं होंगी। यहां पर मेरिट के आधार पर दाखिला लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें