ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसूबेदारगंज स्टेशन से चलेगी कानपुर की तरफ की कई ट्रेनें

सूबेदारगंज स्टेशन से चलेगी कानपुर की तरफ की कई ट्रेनें

रेलवे की योजना आने वाले समय में कानपुर की ओर जाने वाली कई ट्रेनें सूबेदारगंज से चलाने की है। सबकुछ ठीक रहा तो कुंभ 2019 से पहले कानपुर इंटरसिटी और कानपुर पैसेंजर समेत कई ट्रेनें यहीं से चलेंगी।कुंभ...

सूबेदारगंज स्टेशन से चलेगी कानपुर की तरफ की कई ट्रेनें
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSun, 29 Oct 2017 03:21 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे की योजना आने वाले समय में कानपुर की ओर जाने वाली कई ट्रेनें सूबेदारगंज से चलाने की है। सबकुछ ठीक रहा तो कुंभ 2019 से पहले कानपुर इंटरसिटी और कानपुर पैसेंजर समेत कई ट्रेनें यहीं से चलेंगी।

कुंभ 2019 के लिए रेलवे सूबेदारगंज स्टेशन पर कई काम करा रहा है। रेलवे की योजना है कि भीड़ बांटने के लिए अलग-अलग टर्मिनस प्वाइंट बनाकर यहां से अलग-अलग दिशा के लिए ट्रेनें चलाई जाएं। इसके तहत सूबेदारगंज से फतेपहपुर, कानपुर, टूंडला, अलीगढ़ और दिल्ली की ओर जाने वाली कई ट्रेनें यहां से चलाने की तैयारी है। ऐसे में जंक्शन पर ट्रेनों की संख्या कम होने से उनका समयपालन सुधारा जा सकेगा। वहीं, यात्रियों की भीड़ बांटने से इंतजाम अच्छे से किए जा सकेंगे। इसके लिए सूबेदारगंज स्टेशन को विकसित कराया जा रहा है। यहां नया स्टेशन भवन बनाया जाएगा, जो कि सुलेमसराय की ओर बनेगा। वहीं, राजरूपपुर की ओर से भी एक स्टेशन भवन बनेगा। ताकि दोनों ओर के लोगों को सहूलियत हो। एक और फुट ओवर ब्रिज भी यहां बनाया जाएगा। एक ओर प्लेटफॉर्म यहां बनाने की भी योजना है। स्टेशन से जीटी रोड को जोड़ने के लिए नई अप्रोच रोड भी बनाई जाएगी ताकि लोगों को यहां पहुंचने में असुविधा न हो। इसी के तहत प्लेटफॉम नंबर एक का विस्तार किया जा चुका है। झलवा की ओर से आने वालों के लिए रेलवे मालगोदाम से बने रास्ते को भी बेहतर किया जाएगा।

यहां बनेगी जोन की पहली आधुनिक वॉशिंग लाइन

सूबेदारगंज में एक वाशिंग लाइन भी बनाने की योजना बनी है। ताकि यहां से चलने वाली गाड़ियों की सफाई यहीं हो सके। खुशी की बात यह है कि उत्तर मध्य रेलवे जोन की पहली ऑटोमेटेड वॉशिंग लाइन यहां स्थापित करने की तैयारी हुई है। ऑटोमेटेड वॉशिंग लाइन में ट्रेनों की साफ-सफाई मशीनीकृत तरीके से की जाएगी। इससे सफाई व्यवस्था सुधरेगी। वहीं काम भी कम समय में होगा।

रिजर्वेशन सेंटर भी बनेगा

सूबेदारगंज को टर्मिनस बनाने के साथ ही यात्री सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। यहां यात्रियों को रिजर्वेशन की सुविधा देने के लिए पीआरएस खिड़की बनाई जाएगी। वाटर बूथ और अन्य सुविधाएं भी यहां उपलब्ध होंगी।

महाप्रबंधक एमसी चौहान के कुशल निर्देशन में एनसीआर में तेजी से विकास कार्य कराए जा रहे हैँ। इसमें सूबेदारगंज स्टेशन को टर्मिनस बनाने का भी काम है। कुंभ से पहले इसे पूरा कराने की योजना है।

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें