ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएक कॉल पर बदलेगा गांवों का ट्रांसफारमर

एक कॉल पर बदलेगा गांवों का ट्रांसफारमर

कोई भी ट्रांसफारमर खराब या फुंकने पर 72 घंटे में बदलने का नियम है, लेकिन प्रक्रिया जटिल होने की वजह से निर्धारित समय का पालन नहीं हो पा रहा है। इसको लेकर बड़ा बदलाव डीवीवीएनएल ने किया है। अब पावर...

एक कॉल पर बदलेगा गांवों का ट्रांसफारमर
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 06:41 AM
ऐप पर पढ़ें

कोई भी ट्रांसफारमर खराब या फुंकने पर 72 घंटे में बदलने का नियम है, लेकिन प्रक्रिया जटिल होने की वजह से निर्धारित समय का पालन नहीं हो पा रहा है। इसको लेकर बड़ा बदलाव डीवीवीएनएल ने किया है। अब पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के वितरण विभाग के स्थान पर ट्रांसफारमर डीवीवीएनएल के स्टोर से सीधे बदले जाएंगे। डीवीवीएनएल के कॉल सेंटर पर समस्या नोट कराने के साथ नया ट्रांसफारमर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

अभी तक पुराना ट्रांसफारमर फुंकने या खराब होने पर डीवीवीएनएल की तरफ से पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड को सूचना दी जाती थी। तब वहां के वितरण विभाग से नया ट्रांसफारमर लगाने की प्रक्रिया होती थी। इस वजह से एक ट्रांसफारमर बदलने में 15 दिन से अधिक का समय लग जाता था, तब तक उस क्षेत्र में बिजली सप्लाई बाधित बनी रहती थी। डीवीवीएनएल एमडी सत्यवीर सिंह राठौर के स्तर से व्यवस्था बदलने का निर्णय लिया गया है। अब ट्रांसफारमर सीधे डीवीवीएनएल के स्टोर से बदले जाएंगे। अभी यह व्यवस्था आगरा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए की गई है। सीधे डीवीवीएनएल के कॉल सेंटर पर ट्रांसफारमर की समस्या नोट कराने पर समाधान हो सकेगा।

आगरा जिले में ट्रांसफारमर सीधे डीवीवीएनएल स्टोर से बदले जा सकेंगे। इससे पहले यह कार्य दूसरे विभाग से कराया जाता था। इससे अब ट्रांसफारमर बदलने में समय कम लगेगा और लोगों को लाभ मिलेगा।

सत्यवीर सिंह राठौर, एमडी डीवीवीएनएल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें