ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरुहेलखंड यूनिवर्सिटी में बीपीएड व बीएलएड को राजभवन की मंजूरी

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में बीपीएड व बीएलएड को राजभवन की मंजूरी

रुहेलखंड विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) और बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (बीएलएड) कोर्स को राजभवन से मंजूरी मिल गई है। अब यूनिवर्सिटी में 2017-18 सत्र से दोनों पाठ्यक्रमों में...

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में बीपीएड व बीएलएड को राजभवन की मंजूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Mar 2017 07:52 PM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) और बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (बीएलएड) कोर्स को राजभवन से मंजूरी मिल गई है। अब यूनिवर्सिटी में 2017-18 सत्र से दोनों पाठ्यक्रमों में एडमिशन होंगे। वहीं, बीपीएड की 2015-16 सत्र की रुकी हुई परीक्षा भी कराई जा सकेगी। इससे इन छात्रों को काफी राहत मिलेगी।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की एजुकेशन फैकल्टी में बीपीएड पाठ्यक्रम बिना परिनियमावली में शामिल किए चलाया जा रहा है। एनसीटीई ने बीपीएड को दो वर्षीय कोर्स कर दिया तो इसके सिलेबस बनाने के दौरान पता चला कि यह कोर्स विवि की परिनियमावली में ही शामिल नहीं है। इसके बाद 2015-16 की परीक्षा रोक दी गई। विवि प्रशासन ने बीपीएड का सिलेबस बनाने के बाद इसे फैकल्टी बोर्ड, विद्या परिषद और कार्यपरिषद से पास कराते हुए बीपीएड कोर्स को परिनियम में शामिल करने के लिए राजभवन भेजा था। राजभवन ने इस कोर्स को मंजूरी दे दी। अब विवि प्रशासन 2015-16 की परीक्षा और 2017-18 के लिए दाखिले भी करा सकेगा।

कुलसचिव डॉ. साहब लाल मौर्या ने बताया कि बीपीएड और बीएलएड दोनों पाठ्यक्रमों को राजभवन से मंजूरी मिल गई है। बीपीएड में 2015-16 सत्र की रुकी परीक्षाएं और अब नए सिरे से दाखिले होंगे। वहीं, बीएलएड में अब विश्वविद्यालय संबद्धता दे सकेगा। यह बीएलएड कोर्स बीटीसी की जगह लेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें