ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी का यह विश्वविद्यालय अपने कॉलेजों को देगा ग्रेड

यूपी का यह विश्वविद्यालय अपने कॉलेजों को देगा ग्रेड

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी अब अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) की तर्ज पर अपने कॉलेजों को ग्रेडिंग देगा। यह ग्रेडिंग कॉलेजों की ओवरआल परफारमेंस के आधार पर मिलेगी। इसमें शोध, शिक्षण, परीक्षा...

यूपी का यह विश्वविद्यालय अपने कॉलेजों को देगा ग्रेड
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी अब अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) की तर्ज पर अपने कॉलेजों को ग्रेडिंग देगा। यह ग्रेडिंग कॉलेजों की ओवरआल परफारमेंस के आधार पर मिलेगी। इसमें शोध, शिक्षण, परीक्षा व्यवस्था, वेबसाइट और ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन के विंदुओं पर विवि प्वाइंट देगा और अगले सत्र की शुरुआत में ग्रेडिंग सार्वजनिक कर दी जाएगी। हर कॉलेज का रिपोर्ट कार्ड भी विवि के पास होगा जिसमें परीक्षा के दौरान उसकी व्यवस्था के आधार पर नंबरिंग होगी।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने 2016-17 सत्र से ही कॉलेजों की परफारमेंस देखेंगे। इसमें एक मार्च से शुरू होने जा रही मुख्य परीक्षा में कॉलेजों की व्यवस्था से ही गणना शुरू कर दी जाएगी। रुहेलखंड विवि मुख्य परीक्षा के दौरान कॉलेज की हर शिकायतें, नकल के मामले, सचल दल की रिपोर्ट, केंद्र के निरीक्षण में कॉलेज की व्यवस्था, रिजल्ट, शिक्षकों की संख्या, नकल के मामले, शोध, डीसीएफ-2 डाटा, वेबसाइट जैसे विंदुओं को शामिल किया जाएगा। कुलपति प्रोफेसर मुशाहिद हुसैन ने बताया कि मुख्य परीक्षा और फिर परिणाम के बाद एक्सपर्ट की कमेटी कॉलेजों के रिपोर्ट कार्ड के आधार पर प्वाइंट देगी। कॉलेजों को सेवेन स्टेज ग्रेडिंग दी जाएगी। इसमें टॉप ग्रेड हासिल करने के लिए कॉलेजों को हर मानक पर खरा उतरना होगा।

बयान-

परीक्षा नियंत्रक डा. महेश कुमार ने बताया कि इस साल से कॉलेजों की ग्रेडिंग तय होगी। इसके लिए कॉलेजों का रिपोर्ट कार्ड तैयार होगा। परीक्षा से लेकर आगे परिणाम तक कॉलेजों की एक-एक परफारमेंस इस रिपोर्ट कार्ड में दर्ज होगी। इसके आधार पर कुलपति द्वारा बनाई कमेटी ग्रेडिंग देगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें