ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकानपुर के 14 हजार लोगों को मोदी का इनाम

कानपुर के 14 हजार लोगों को मोदी का इनाम

कैशलेस लेनदेन करने वालों की गुरुवार को लॉटरी खुल गई। लाजपत भवन में लगे डिजिटल डिजिधन मेले में खुले लकी ड्रॉ में कानपुर के 14 हजार से अधिक लोगों को मोदी के कैशलेश पुरस्कार से नवाजा गया है। पुरस्कृत...

कानपुर के 14 हजार लोगों को मोदी का इनाम
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Mar 2017 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

कैशलेस लेनदेन करने वालों की गुरुवार को लॉटरी खुल गई। लाजपत भवन में लगे डिजिटल डिजिधन मेले में खुले लकी ड्रॉ में कानपुर के 14 हजार से अधिक लोगों को मोदी के कैशलेश पुरस्कार से नवाजा गया है। पुरस्कृत लोग कैशलेश प्रणाली को किसी न किसी रूप में अपना रहे हैं। मेले का मकसद आम लोगों में कैशलेश लेनदेन को बढ़ावा देना था।

केन्द्र सरकार की पहल पर पहली बार लगे डिजिधन मेले में लोगों को कैशलेश सिस्टम के फायदे बताए गए। व्यापारियों, उद्यमियों और बैंकरों ने मिलकर मेले में खासा उत्साह दिखाया। समारोह में प्रदेश सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव संजीव शरण ने कैशलेस सिस्टम के लिए जारी एप के बारे में बताया, साथ ही उन्होंने प्रदेश सरकार की ओर से चल रही विभिन्न मोबाइल एप के बारे में जानकारी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 60 हजार जनसेवा केन्द्र के जरिए युवाओं को रोजगार से जोड़ा है साथ ही आम लोगों को सरकार दस्तावेजों के मैनुअल सिस्टम से राहत मिली है। उन्होंने कैशलेस सिस्टम अपनाने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए लकी ड्रा निकाले जाने का कोड दिया। केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार, कलराज मिश्र और महापौर कैप्टन जगतवीर सिंह द्रोण ने लकी ड्रॉ की घोषणा की। ड्रॉ में यूपीआई, रूपे कार्ड, एपीएस व यूएसएसडी के तहत भुगतान करने वाले सम्मानित किए गए। सबसे ज्यादा इनाम रूपे कार्ड से भुगतान करने वालों को चुना गया। कार्यक्रम का संचालन उदघोषक डॉ. रंजना त्रिपाठी ने किया। मेले में 23 से अधिक बैंकों ने लोगों को कैशलेस प्रणाली के गुर सिखाए। बैंकों ने अपनी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। नगर के तीन ग्राम प्रधानों को भी सम्मानित किया गया है जो इस दिशा में बेहतर काम कर रहे हैं। महापौर कैप्टन जगतवीर सिंह द्रोण, नीति आयोग के सलाहकार अशोक कुमार आदि रहे। डीएम कौशलराज शर्मा ने आए अतिथियों को धन्यवाद दिया। सीडीओ अरुण कुमार, एडीएम सिटी केपी सिंह, लीड बैंक मैनेजर एसके वर्मा समेत जिला प्रशासन के अफसर भी रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें